वाशिंगटन: हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप ने कांटे की टक्कर वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में मतदाताओं को रिझाने की सोमवार को आखिरी कोशिश की। इस चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी का ईमेल कांड और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंदी पर यौन उत्पीड़न के आरोप जैसे विवाद भी साथ-साथ चल रहे हैं।

वही दूसरी तरफ एफबीआई डायरेक्टर जेम्स कोमी ने कहा कि हिलेरी क्लिंटन के नए एक हजार ईमेल्स की जांच कर ली गई है। इसमें उनपर कोई क्रिमिनल चार्ज नहीं लगाया जा सकता। 8 नवंबर को प्रेसिडेंशियल इलेक्शन से पहले हिलेरी के लिए ये बड़ी राहत कही जा सकती है।एफबीआई के निदेशक जेम्स बी कोमे ने अमरीकी कांग्रेस के नेताओं को एक पत्र में कहा,‘‘हमारी समीक्षा के आधार पर हमने हमारे उन निष्कर्षों में कोई बदलाव नहीं किया है जो हमने हिलेरी के संबंध में जुलाई में व्यक्त किए गए थे।’’इससे पहले कोमे ने कांग्रेस को एक पत्र भेजकर कहा था कि एफ.बी.आई ने हिलेरी की निकट सहयोगी हुमा अबेदिन के लैपटॉप से हिलेरी संबंधी जांच से जुड़े कुछ प्रासंगिक ईमेल मिलने के बाद जांच फिर से खोलने का निर्णय लिया है। यह भी पढ़े-हिलेरी की जीत के लिए उप्र में हवन

अमेरिकी इतिहास में सर्वाधिक तीखे और विभाजनकारी अमेरिकी चुनाव के लिए उलटी गिनती शुरू होने के साथ ही हिलेरी (69) और उनकी पार्टी से उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टिम केन के प्रचार अभियान को इन खबरों से मजबूती मिली है कि एफबीआई ने पूर्व विदेश मंत्री के निजी सर्वर की समीक्षा में कोई नया संकटकारी ईमेल नहीं पाया है और वह आपराधिक आरोपों का सामना नहीं करेंगी।

एफबीआई के निदेशक जेम्स बी कोमे ने अमेरिकी कांग्रेस के नेताओं को एक पत्र में कहा, ‘हमारी समीक्षा के आधार पर हमने अपने उन निष्कर्षों में कोई बदलाव नहीं किया है जो हमने हिलेरी के संबंध में जुलाई में व्यक्त किए थे।’ अमेरिका की प्रथम महिला राष्ट्रपति बनना चाह रही हिलेरी को इस ताजा घटनाक्रम से राहत मिली है। वह अपना प्रचार अभियान स्थानीय समय के मुताबिक मध्यरात्रि में उत्तर कैरोलिना के चुनाव मैदान में एक रैली के साथ खत्म करेंगी। यह भी पढ़े-हिलेरी, ट्रंप के बीच आखिरी राष्ट्रपति बहस

वहीं, ट्रंप अपना प्रचार मिशिगन के ग्रांड रेपिड्स में खत्म करेंगे। इस राज्य से वह आश्चर्यजनक नतीजे की उम्मीद कर रहे हैं। हुमा के पूर्व पति एंटनी वीनर ने ये ईमेल साझा किए थे। कोमे ने कहा,‘‘मेरे 28 अक्तूबर के पत्र के बाद से एफ.बी.आई जांच दल एक असंबंधित आपराधिक जांच के संबंध में मिले एक उपकरण से प्राप्त ईमेलों की बड़ी संख्या की समीक्षा के लिए दिन रात काम कर रही है।’’ एेसा बताया गया था कि लैपटॉप से 6,50,000 ईमेल मिले थे। वीडियो देखने के लिए नीचे क्लिक करें।

ट्रंप ने कल होने वाले चुनाव को अमेरिकी पहचान को बदनाम करने वाली विदेशी ताकतों को पछाड़ने का आखिरी मौका के तौर पर देख रहे हैं जबकि हिलेरी ने कहा है कि महिलाओं और अल्पसंख्यों के लिए समानता का देश की लंबी यात्रा खतरे में है। हिलेरी ने मैनचेस्टर में लोगों से कहा कि चुनाव हिसाब करने का क्षण है। उन्होंने कहा, ‘विभाजन और एकजुटता के बीच हमें मत पत्र में सचमुच में यह चुनना है कि अपने बच्चों और उनके बच्चों के लिए हम किस तरह का देश चाहते हैं।

एनबीसी न्यूज और द वाल स्ट्रीट जर्नल द्वारा कल प्रकाशित एक सर्वेक्षण में हिलेरी को ट्रंप से चार फीसदी अंक से आगे दिखाया गया था।

वेबसाइट फायव थर्टी ऐट ने बताया है कि हिलेरी के जीतने की 65 फीसदी संभावना है। किसी उम्मीदवार को जीत हासिल करने के लिए कम से कम 270 निर्वाचकमंडल वोटों की जरूरत होगी। हिलेरी को 291.9 जबकि ट्रंप को 245.3 मिलने की उम्मीद है।

वही दूसरी तरफ डोनाल्ड ट्रंप ने आज ‘धांधली वाली व्यवस्था’ की बात दोहराते हुए अपनी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन को क्लीन चिट दिए जाने को लेकर एफबीआई पर निशाना साधा और कहा कि एक सप्ताह में 6.5 लाख ईमेल पढ़ लेना ‘असंभव’ है। ट्रंप ने मिशीगन के डेट्रोएट में अपने समर्थकों से कहा, ‘इस समय उन्हें एक धांधली वाली व्यवस्था के जरिए सुरक्षा दी जा रही है।