वाशिंगटन, 8 नवंबर। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान की शुरुआत न्यू हैम्पशायर राज्य के डिक्सविले नॉच कस्बे में हुई। यहां परंपरागत ‘मिडनाइट पोलिंग’ के तहत छह मतदाताओं ने आधी रात के तुरंत बाद वोट डालकर मंगलवार को मतदान की प्रक्रिया शुरू की। राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है।

डिक्सविले नॉच में ‘मिडनाइट पोलिंग’ की परंपरा 1960 से चली आ रही है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, सभी छह मतदाता अपने बीच के सबसे पहले मतदाता का चुनाव करने के लिए एक लॉटरी में हिस्सा लेने के लिए डिक्सविले नॉच के न्यू हैंपशायर शहर में एकत्रित हुए। सबसे पहले मतदाता क्ले स्मिथ (30) ने मतदान के बाद कहा, “यह एक आम रात है।” यह भी पढ़े-अमेरिका: राष्ट्रपति चुनाव में हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप ने मतदाताओं को रिझाने की आखिरी कोशिश की

पूरी मतदान प्रक्रिया 10 सेंकेंड में समाप्त हो गई। हालांकि, अमेरिका में और सभी जगहों पर राष्ट्रपति चुनाव के लिए मुख्य व औपचारिक मतदान स्थानीय समयानुसार मंगलवार सुबह शुरू होगा।

टॉम टिलस्टन ने मंगलवार को मतदान प्रक्रिया का संचालन किया, जिनके पिता नील टिलस्टन ने शहर में 1960 में ‘मिडनाइट पोलिंग’ की परंपरा शुरू की थी।

टिलस्टन ने सिन्हुआ को बताया कि मतदान केंद्र बेहद छोटे क्यूबिकल्स जैसे थे और छह मतदाताओं के लिए पर्याप्त नहीं थे। दो मतदाताओं को नजदीक ही एक मेज पर अपना मतदान करना पड़ा। टिलस्टन ने कहा, “हमें परंपरा को जीवित रखना है।”