ह्यूस्टन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत-अमेरिका सुरक्षा संबंध को मजबूत बनाने पर जोर देते हुए निर्दोष नागरिकों की कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद के खतरे से रक्षा करने का रविवार को आह्वान किया और कहा कि सीमा सुरक्षा अमेरिका तथा भारत दोनों के लिए महत्वपूर्ण है.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में ह्यूस्टन में एनआरजी स्टेडियम में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के रिकॉर्ड 50,000 लोगों को संबोधित करते हुए ट्रम्प ने कहा कि दोनों देश अपने संबंधों को सुदृढ़ करने के लिए जल्द ही कई रक्षा सौदों पर हस्ताक्षर करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हम निर्दोष नागरिकों की कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद के खतरे से रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका यह भी समझते हैं कि अपने समुदाय को सुरक्षित रखने के लिए हमें अपनी सीमाओं की रक्षा करनी होगी. सीमा सुरक्षा अमेरिका के लिए महत्वपूर्ण है. सीमा सुरक्षा भारत के लिए महत्वपूर्ण है और हम यह समझते हैं. इस पर मोदी ताली बजाते हुए दिखें.

मोदी ने ट्रंप को बताया विशेष शख्सियत, उनके योगदान की सराहना की
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को भारत और अमेरिकी के बीच गहरे मानवीय संबंधों का जिक्र करते हुए दोनों देशों के संबंधों को मजबूत बनाने में ‘विशेष शख्सियत’ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के योगदान की सराहना की, वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में दुनिया मजबूत, फलता-फूलता और संप्रभु भारत देख रही है. मोदी ने अपने अपने अभिभाषण की शुरूआत ‘सुप्रभात ह्ययूस्टन, टेक्सास और सुप्रभात अमेरिका’ से की . उन्होंने कहा कि आज एक विशेष शख्सियत हमारे बीच है और वह किसी परिचय के मोहताज नहीं है . इस ग्रह का हर व्यक्ति उनसे परिचित है . उन्होंने सभी जगह गहरी और अमिट छाप छोड़ी है.

Howdy Modi Event Live: पीएम मोदी ने की अमेरिकी राष्ट्रपति की प्रशंसा, कहा- अबकी बार ट्रंप सरकार

प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका और अमेरिकी लोगों के प्रति चिंता और अमेरिका को एक बार फिर से महान बनाने की ट्रंप की सोच रही है. उन्होंने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को फिर मजबूत बनाया है. उन्होंने अमेरिका और दुनिया के लिये काफी कुछ हासिल किया है. मोदी ने स्टेडियम में मौजूद भारतीय मूल के लोगों को याद दिलाया कि ट्रंप ने कहा था कि अबकी बार ट्रंप सरकार. उन्होंने कहा कि ट्रंप के शासनकाल में व्हाइट हाउस में दीवाली मनाया जाना भी अनोखा रहा. उन्होंने कहा कि इस महान देश के सर्वोच्च पद पर पहुंचने से पहले ही उनका नाम घर घर में प्रचलित हो चुका था. एक सीईओ से कमांडर इन चीफ, स्टुडियो से लेकर वैश्विक मंच , राजनीति से लेकर अर्थव्यवस्था एवं सुरक्षा आयाम, सभी जगह उनका गहरा प्रभाव रहा.

Howdy Modi Event: मंच पर पहुंचे PM मोदी, ट्रंप का ट्वीट- मित्र मोदी के साथ दिन शानदार होगा

प्रधानमंत्री मोदी क्रीम रंग का कुर्ता, गहरे रंग की जैकेट और पायजामा पहने ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम पहुंचने. वहां उन्होंने दो बार झुक कर उपस्थिति लोगों का अभिवादन किया. इस दौरान स्टेडियम में मौजूद 50 हजार से अधिक लोगों ने कुछ देर तक तालियां बजाकर और ‘मोदी, मोदी’ के नारे के साथ उनका स्वागत किया. गैर लाभकारी टेक्सास इंडिया फोरम की तरफ से यह ‘साझे सपने, उज्ज्वल भविष्य’ विषय पर आधारित कार्यक्रम था. इससे पहले करीब 90 मिनट तक स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम पेश किया गया. इसमें टेक्सास और अमेरिका भर से करीब 400 कलाकारों ने भाग लिया. लाइव और मल्टीमीडिया प्लेटफॉर्म पर कई समूहों ने प्रस्तुति दी जो भारतीय मूल के अमेरिकी समुदाय एवं भारतीय संस्कृति एवं विविधता से जुड़ी रही. ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ रैली को संबोधित करने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को कहा कि वह और उनके ‘मित्र’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अच्छा समय बिताएंगे. मोदी ने कहा कि वह भी इस मुलाकात को लेकर आश्वान्वित हैं.