सैन डिएगो (अमेरिका): अमेरिका में पिछले साल 700,000 से ज्यादा विदेशियों को वीजा की अवधि खत्म होने के बाद देश से जाना था लेकिन वे अधिक समय तक रुके रहे. आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय ने आज यह जानकारी दी. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मैक्सिको के साथ सीमा पर अरबों डॉलर की लागत से दीवार बना कर सीमा को सुरक्षित बनाने की बात कही है.

अमेरिका में भारतीय मूल का शख्स 25 लाख डॉलर की रिश्वत लेने का दोषी

हाल के सालाना आंकड़े बताते हुए हैं कि वीजा की अवधि से अधिक समय तक रुकने वाले कितने अवैध प्रवासी हैं. एक अनुमान के मुताबिक देश के एक करोड़ 10 लाख लोगों में से 40 फीसदी लोग वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद गैरकानूनी तौर पर रह रहे हैं. अक्तूबर 2016 से सितंबर 2017 के बीच विमान या जहाज से आने वाले पर्यटकों में से 701,900 लोग वीजा की अवधि से अधिक समय तक रुक गए. वीजा की अवधि से अधिक समय तक रुके लोगों की संख्या काफी बड़ी है लेकिन अभी इसका सही से पता नहीं है क्योंकि इसमें यह शामिल नहीं है कितने लोग सड़क मार्ग से पहुंचे.

देश छोड़ने वाले 12,498 भारतीयों का कोई रिकॉर्ड नहीं
नवीनतम आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में, 21,000 से अधिक भारतीय वीजा खत्‍म होने के बाद भी अमेरिका में रूके रहे. बुधवार को जारी वार्षिक रिपोर्ट में होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने कहा कि 2017 में, 10.7 लाख से अधिक भारतीयों ने बी-1, बी-2 वीजा पर संयुक्त राज्य अमेरिका आए. वे यहां पर व्यापार, यात्रा या पर्यटन के उद्देश्य से पहुंचे थे. रिपोर्ट के अनुसार, इन भारतीयों में से 1,708 ने अपने वीजा की समाप्ति के बाद अमेरिका छोड़ दिया, जबकि देश छोड़ने वाले 12,498 भारतीयों का कोई रिकॉर्ड नहीं है. यह माना जा सकता है कि वे एक अवैध अप्रवासी के रूप में अमेरिका में रह रहे हैं. (इनपुट एजेंसी)