Top Recommended Stories

श्रीलंका कोर्ट ने रिहा किए भारतीय मछुआरे, डिटेंशन सेंटर में भेजा जाएगा

तमिलनाडु के 56 भारतीय मछुआरों को श्रीलंका (Sri Lanka) की एक अदालत ने रिहा कर दिया है, जिन्हें क्वारंटीन की अवधि पूरी होने के बाद सोमवार को डिटेंशन सेंटर में भेज दिया जाएगा.

Published: February 7, 2022 6:45 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Zeeshan Akhtar

श्रीलंका कोर्ट ने रिहा किए भारतीय मछुआरे, डिटेंशन सेंटर में भेजा जाएगा
फोटो प्रतीकात्मक.

चेन्नई: तमिलनाडु के 56 भारतीय मछुआरों को श्रीलंका (Srilanka) की एक अदालत ने रिहा कर दिया है, जिन्हें क्वारंटीन की अवधि पूरी होने के बाद सोमवार को डिटेंशन सेंटर में भेज दिया जाएगा. चूंकि मछुआरों को 25 जनवरी को रिहा किया गया था, इसलिए कुछ लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद उन्हें क्वारंटीन में रखा गया है. श्रीलंकाई जेल प्राधिकरण के सूत्रों ने बताया कि उन्हें सोमवार को एक डिटेंशन सेंटर ले जाया जाएगा. तमिलनाडु में मछुआरा संघ टकराव की राह पर हैं और श्रीलंकाई नौसेना द्वारा अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) पार करने के आरोप में मछुआरों की गिरफ्तारी पर रामेश्वरम, रामनाथपुरम और मंडपम में कई आंदोलन किए गए.

Also Read:

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता के दौरान इस मुद्दे पर भारतीय और श्रीलंकाई अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक होने की उम्मीद है. श्रीलंका के विदेश मंत्री जीएल पेइरिस रविवार को भारत पहुंचे और उनके सोमवार को नई दिल्ली में अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से मिलने की उम्मीद है. पीरिस और उनके प्रतिनिधिमंडल द्वारा भारतीय अधिकारियों के साथ बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित की जानी है और वार्ता में भारतीय मछुआरों की गिरफ्तारी पर प्रमुखता से चर्चा किए जाने की संभावना है.

श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडल भारतीय पक्ष से इस द्वीपीय राष्ट्र के लिए मानवीय सहायता का अनुरोध करेगा जो इस समय गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है. भारत अपने विदेशी मुद्रा संकट से निपटने के लिए जनवरी में आर्थिक सहायता पैकेज के साथ द्वीप राष्ट्र का पहले ही समर्थन कर चुका है. भारतीय और श्रीलंकाई मछुआरे आमतौर पर पाक जलडमरूमध्य में मछली पकड़ते हैं जो दो पड़ोसी देशों को अलग करने वाली पानी की एक संकरी पट्टी है. यह दोनों देशों के मछुआरों के लिए एक समृद्ध मछली पकड़ने का मैदान माना जाता है और श्रीलंकाई नौसेना के अधिकारियों और श्रीलंकाई तटीय पुलिस ने भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लेते हैं, अगर वे पाक जलडमरूमध्य की पट्टी को श्रीलंकाई पक्ष में पार करते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें विदेश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: February 7, 2022 6:45 PM IST