Afghanistan, Indian nationals, Afghan Hindu, Sikh, Sri Guru Granth Sahib, Afghanistan, Kabul: अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में फंसे भारतीय नागरिकों समेत 46 अफगान हिंदू और सिखों को एक विमान के जरिए भारत लाया जा रहा है. सबसे खास बात यह है कि वहां से ये लोग विमान में तीन श्रीगुरुगंथ साहिब साथ में ला रहे हैं. इसका वीडियो सामने आया है.Also Read - जो बाइडन ने PM मोदी से कहा- भारत को सुरक्षा परिषद का स्‍थाई सदस्‍य होना चाहिए, आतंकवाद और तालिबान पर कहीं ये बात

Also Read - कोरोना और अफगानिस्तान सहित इन मुद्दों पर मोदी-बाइडन वार्ता, व्हाइट हाउस ने जारी किया एजेंडा

बता दें कि अफगानिस्तान से निकाले गए भारत के 146 भारतीय नागरिक कतर की राजधानी से चार अलग-अलग विमानों के जरिए सोमवार को भारत पहुंच चुके हैं. इससे पहले, रविवार को दोहा से एक विशेष विमान के जरिये 135 भारतीय दिल्ली पहुंचे थे. Also Read - तालिबान का Pakistan Cricket Board को ऑफर, ODI सीरीज की मेजबानी को तैयार

मामले से संबंधित जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद तनावग्रस्त देश में फंसे अपने नागरिकों और अफगान भागीदारों को निकालने के भारत के अभियान के तहत इन लोगों को दिल्ली लाया गया. काबुल में निकासी अभियान शुरू करने के बाद दोहा से भारत लाया गया यह भारतीयों का दूसरा जत्था है. इससे पहले, रविवार को दोहा से एक विशेष विमान के जरिए 135 भारतीय दिल्ली पहुंचे थे.

दोहा से स्वदेश लौटे भारतीयों के दूसरे जत्थे में से 104 लोगों को विस्तारा की उड़ान से, 30 को कतर एयरवेज़ और 11 को इंडिगो की उड़ान से वापस लाया गया. एक व्यक्ति एअर इंडिया की उड़ान से भी लौटा.

कल तीन विमानों से दो अफगान सांसदों समेत 392 लोग लाए गए थे
अफगानिस्तान की राजधानी से अपने नागरिकों को बाहर निकालने के अपने प्रयासों के तहत भारत तीन उड़ानों के जरिए दो अफगान सांसदों समेत 392 लोगों को रविवार को देश वापस लाया था. अमेरिकी सैनिकों की स्वदेश वापसी की पृष्ठभूमि में तालिबान ने अफगानिस्तान में इस महीने तेजी से अपने पांव पसारते हुए राजधानी काबुल समेत वहां के अधिकतर इलाकों पर कब्जा जमा लिया है.