लंदन: ट्विटर में खामियों को दर्शाने के लिए ब्रिटेन के इंसिनिया सिक्युरिटी ने अल्पकालिक समय के लिए कई सेलीब्रिटी और पत्रकारों के सक्रिय खातों को हैक कर लिया. टेलीग्राफ में प्रकाशित रपट के अनुसार, गुरुवार को कई सेलीब्रिटी और पत्रकारों के ट्विटर खातों में यह संदेश दिखा कि ‘यह खाता अस्थायी रूप से इंसिनिया सिक्युरिटी द्वारा हैक कर लिया गया है.’

नए साल पर सेल्‍फी व फोटो से बनाएं WhatsApp स्टिकर्स, लेकिन पहले करें ये काम

खातों से फोन नंबर हटाने की सलाह
रिपोर्ट के अनुसार, खातों पर नियंत्रण स्थापित करने के लिए, कंपनी के अध्ययनकर्ताओं ने फर्जी एसएमएस वेरीफिकेशन का इस्तेमाल किया. इंसिनिया ने कहा कि वह इमोन होम्स, लुइस थेरोक्स, सिमोन काडर और सायरा खान समेत कई सेलीब्रिटी के खातों को हैक करने में सफल रहे. कंपनी के अनुसार, एक सहज प्रक्रिया के जरिए वे ट्वीट भेजने, सीधे संदेश भेजने, रिट्वीट करने, ट्वीट लाइक करने, फॉलो व अनफॉलो करने में सफल रहे. कंपनी ने चेतावनी देते हुए कहा कि देश, हैकर और संगठित अपराधी समूह अतिसंवेदनशीलता का दोहन कर सकते हैं.

इंसिनिया ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए कहा, “प्रभावशाली सेलीब्रिटी और पत्रकारों के जरिए अतिसंवेदनशीलता का इस्तेमाल ‘फर्जी समाचार और दुष्प्रचार’ के लिए हो सकता है.” ट्विटर ने हालांकि अभी तक इसपर कोई भी आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन इंसिनिया ने उपयोगकर्ताओं को अपने ट्विटर खाते से अपने फोन नंबरों को हटाने की सलाह दी है. कंपनी के अनुसार, “ट्विटर को एसएमएस वेरीफिकेशन की सुविधा को ही पूरी तरह हटा देना चाहिए, क्योंकि उपयोगकर्ता दो तरीकों से प्रमाणीकरण करने के लिए खाते में जुड़े फोन नंबर पर निर्भर रहते हैं.” (इनपुट एजेंसी)

भारत दौरे पर भूटान के प्रधानमंत्री: पीएम मोदी के साथ पनबिजली परियोजनाओं की हुई समीक्षा