संयुक्त राष्ट्र. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2019) के मौके पर भारत समेत विश्व के कई देशों में योग शिविरों का आयोजन किया जा रहा है. इस अवसर को खास बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्रसंघ द्वारा भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं. संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पर ‘सूर्य नमस्कार’ योगासन मुद्रा वाली तस्वीर को प्रदर्शित किया गया. भारत के स्थायी मिशन ने पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उत्सव मनाना शुरू कर दिया है. पांचवें योग दिवस के मौके पर भारत में इस वैश्विक अभियान की अगुवाई खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं. पीएम मोदी झारखंड के रांची में 40 हजार लोगों के साथ योगाभ्यास कर रहे हैं.

संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय की इमारत के उत्तरी प्रवेश द्वार पर योग से जुड़े पोस्टर लगाए गए थे. बुधवार को यूएन मुख्यालय में एक विशेष कार्यक्रम भी आयोजित हुआ, जिसमें संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत सैयद अकबरुद्दीन समेत कई अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया. भारतीय मिशन 21 जून को पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए अगले दो दिन में कई कार्यक्रम आयोजित करेगा. संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 21 जून को ‘जलवायु संरक्षण के लिए योग’ विषय पर एक पैनल चर्चा का आयोजन होगा.

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर, 2014 को हर वर्ष 21 जून को ‘ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाने की घोषणा की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका प्रस्ताव दिया था. आपको बता दें कि पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी झारखंड के रांची स्थित प्रभात तारा मैदान में योगाभ्यास कर रहे हैं. पीएम मोदी के साथ इस मैदान में 40 हजार लोग योग के विभिन्न आसन कर रहे हैं. पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि आज के बदलते हुए समय में, Illness से बचाव के साथ-साथ Wellness पर हमारा फोकस होना जरूरी है. यही शक्ति हमें योग से मिलती है, यही भावना योग की है, पुरातन भारतीय दर्शन की है.

(इनपुट – एजेंसी)