नई दिल्ली। इंटरपोल ने यूरोप पर हमले की योजना बना रहे आईएसआईएस लड़ाकों की एक लिस्ट जारी की है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस लिस्ट में 173 आत्मघाती हमलावरों के नाम हैं. अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई ने आईएसआईएस हमलावरों की यह लिस्ट तैयार की है, जिसे दुनियाभर की इंटेलिजेंस सर्विसेज को सर्कुलेट कर दिया गया है.

एफबीआई द्वारा तैयार किए गए इस लिस्ट में हमलावरों की पहचान उन सामग्रियों के माध्यम से की गई है जो इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवेंट के खुफिया जगहों से मिले थे. वहीं, सुरक्षा सेवाओं का इस बात का डर है कि इराक और सीरिया में सेना की हार से जिहादी समूह के समर्थक यूरोप में दाखिल होने के लिए प्रेरित होंगे.

हालांकि, अमेरिकी इंटेलिजेंस के एक प्रमुख ने कहा कि नया आकलन यह बताता है कि आईएसआईएस के लिए लड़ रहे हजारों विदेशी अपने घर लौटने के बजाय अभी इराक और सीरिया में बने रह सकते हैं. अमेरिकी इंटेलिजेंस के एक अधिकारी ने बताया कि इस्लामिक स्टेट के करीब 15 हजार चरमपंथी अभी भी इराक और सीरिया में लड़ रहे हैं.

उधर, अमेरिकी रक्षा सचिव जिम मैटिस ने कहा कि मुझे लगता है कि इस्लामिक स्टेट का सरगना अबु बकर अल बगदादी अभी भी जिंदा है. हालांकि, ऐसी कई रिपोर्ट्स आई हैं जिसमें बगदादी के हवाई हमले में मारे जाने का दावा किया गया है.