Israel Stampede Deaths: इस्राइल में एक धार्मिक कार्यक्रम में मची भगदड़ में कम से कम 44 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा घायल हो गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहूदी धार्मिक कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए थे.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि पूर्वोत्तर इस्राइल में माउंट मेरॉन पहाड़ के नीचे मेरॉन शहर में हर साल हजारों परंपरावादी यहूदी लोग लाग-बोमर का त्योहार मनाने आते हैं. अनुमान है कि लगभग एक लाख लोग वहां मौजूद थे. इसमें अधिकतर लोग अल्ट्रा-ऑर्थोडॉक्स यहूदी थे.

इस्राइल के प्रधानमत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस घटना पर गहरा दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ‘माउंट मेरून पर भारी आपदा. हम सभी घायलों के उपचार के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. मैं वहां कार्यरत बचाव दल को भेज रहा हूं.’

पहले अनुमान लगाया गया था कि त्रासदी एक स्टैंड के पतन के कारण हुई थी. लेकिन बाद में इस्राइल की एंबुलेंस सेवा मैगन डेविड एडोम (एमडीए) ने बाद में कहा कि यह हादसा जमा भीड़ के कारण हुआ था.

यूनाइटेड हतजलाह आपातकालीन चिकित्सा सेवा ने कहा कि संगठन के वॉलेंटियर्स द्वारा दर्जनों लोगों को निकाला गया. देश की नेशनल इमरजेंसी सर्विस मैगन डेविड एडोम (MDA) ने एक बयान में कहा कि कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. (आईएएनएस इनपुट सहित)