येहुद (इज़राइल): चांद पर उतरने से महज कुछ ही क्षण पहले इज़राइल के अंतरिक्ष यान का पृथ्वी से संपर्क कट गया और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस दुर्घटना के साथ ही निजी वित्त पोषित पहला चन्द्र मिशन इतिहास बनाने में नाकाम रहा. चन्द्रमा पर उतरने के अंतिम चरण में अंतरिक्ष यान का संपर्क पृथ्वी पर स्थित नियंत्रण कक्ष से टूट गया. उसके कुछ ही देर बाद मिशन को असफल घोषित कर दिया गया. Also Read - Moon Surface: चांद की सतह से नमूने लाने की तैयारी में हमारा पड़ोसी देश, क्या बनेगा रिकॉर्ड?

  Also Read - Chinese Spacecraft Lands On Moon: चांद पर उतरा चीन का अंतरिक्षयान 'Change 5', जानें इसके मायने...

इज़राइल एरोस्पेस इंडस्ट्रीज के अंतरिक्ष विभाग के महाप्रबंधक ओफेर डोरोन ने बताया कि हमारा यान चन्द्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष यान टुकडे-टुकड़े होकर अपने उतरने वाली जगह पर बिखर गया है.डोरोन ने बताया कि लैंडिंग से कुछ ही देर पहले अंतरिक्ष यान का इंजन बंद हो गया. जब तक उसे दोबारा चालू किया जाता, यान की गति सुरक्षित लैंडिंग के हिसाब से बहुत ज्यादा थी. उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक असफलता के कारणों का पता लगा रहे हैं.

चंद्रमा के पीछे क्या दिखता है, चीन के अंतरिक्षयान ने तस्वीरें भेज दी हैं, देख लीजिए

पूरे घटनाक्रम का टीवी पर सीधा प्रसारण
उन्होंने कहा कि इंजन बंद हो गया. इंजन ने काम करना बंद कर दिया और अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हमें इतना ही पता है. पूरे घटनाक्रम को प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतन्याहू सहित कमरे में खचाखच भरे दर्शकों सहित लगभग पूरे देश ने देखा. इसका टीवी पर सीधा प्रसारण हो रहा था. (इनपुट एजेंसी)

छह महीने की यात्रा के बाद मंगल पर उतरा नासा का अंतरिक्षयान