नई दिल्ली: बेबी प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने बेबी पाउडर की एक बोतल में एस्बेस्टस की मात्रा पाए जाने पर करीब 33 हजार बेबी पाउडर की बोतलों को वापस मंगवा लिया. अमेरिकी नियामकों को पहली बार प्रोडक्ट में एस्बेस्टस की मात्रा का पता चला है. आपको बता दें कि एस्बेस्टस से कैंसर का खतरा बढ़ता है. बेबी पाउडर में एस्बेस्टस की मात्रा मिलने से 130 साल से भी पुरानी अमेरिकी स्वास्थ्य सेवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को बड़ा झटका लगा है. इसके बाद से ही कंपनी को अपने बाकी सभी उत्पादों पर भी मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है.

दुनिया की सबसे लंबी टेस्ट फ्लाइट उड़ान के लिए तैयार, लगभग 20 घंटे तक रहेगी हवा में

वहीं कंपनी के महिला स्वास्थ्य के डॉक्टर सुसान निकोलसन ने शुक्रवार को एक सम्मेलन में कहा कि बेबी पाउडर के अंदर एस्बेस्टस बेहत असामान्य है. न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के अनुसार, महीनों तक प्रोडक्ट्स में कैंसरकारक तत्वों को नकारने के बाद कंपनी ने कहा, रेग्युलेटर को ऑनलाइन रिटेलर से खरीदे गए बेबी पाउडर के सैंपल में से एस्बेस्टस की मात्रा का पता चला है. इसके बाद से ही कंपनी के शेयर 4.6 प्रतिशत गिर गए. ऐसा पहली बार हुआ है जब कंपनी ने अपने प्रोडक्ट को मार्केट से वापस बुलाया है.

33 हजार बेबी पाउडर वापस बुलाने के बाद कंपनी ने कहा कि उसने यह कदम एहतियात के तौर पर उठाया है. एक बयान में कंपनी ने कहा, ‘पिछले 40 साल में हजारों टेस्ट ने बार-बार इस बात कि पुष्टि की है कि हमारे पाउडर में एस्बेस्टस नहीं है.’ बता दें कि कंपनी पर पहले भी ऐसे कई आरोप लगाए गए थे जिसमें कहा गया था कि बेबी पाउडर में कैंसरकारक तत्व शामिल हैं.