काठमांडू: नेपाल के 49 वर्षीय कामी रिता शेरपा ने माउंट एवरेस्ट पर 23वीं बार चढ़ाई पूरी की और विश्व के सबसे उंची चोटी पर चढ़ने का अपना ही विश्व रिकार्ड को तोड़ दिया. मीडिया में बुधवार को आई खबरों में यह जानकारी दी गई. ‘द हिमालयन टाइम्स’ की रिपोर्ट में बताया गया कि कामी रिता शेरपा ने पिछले साल 22वीं बार एवरेस्ट के शिखर पर चढ़ाई करके माउंट एवरेस्ट के शिखर को फतह करने का रिकॉर्ड बनाया था. वह बुधवार की सुबह अन्य शेरपाओं के साथ 8,850 मीटर उंचे शिखर पर पहुंचे.

अखबार ने सेवन समिट ट्रैक्स कंपनी के अध्यक्ष मिंगमा शेरपा के हवाले से बताया, ”कामी रिता शेरपा ने नेपाल की तरफ से सुबह करीब 7 बजकर 50 मिनट पर सफलतापूर्वक माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करके विश्व की सर्वोच्च चोटी पर पहुंचने के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा. वह सोलुखुम्बु जिले के थामे गांव के रहने वाले हैं.”

हिमालयी राष्ट्र से प्रकाशित होने वाले एक अन्य प्रतिष्ठित दैनिक माई रिपब्लिका ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रिता माउंट एवरेस्ट पर 1994 से चढ़ रहे हैं. वह 1995 में चढ़ाई पूरी नहीं कर पाए थे, क्योंकि शिखर पर पहुंचने से पहले उनका एक साथी बीमार हो गया था.

2017 में कामी 21 बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले तीसरे व्यक्ति बन गए थे. उसके अलावा सेवानिवृत्त होने से पहले अपा शेरपा और फुरबा ताशी शेरपा ने यह उपलब्धि हासिल की थी. कामी ने 2018 में सबसे अधिक दफा माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने का रिकॉर्ड कायम किया था.