संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद इस महीने कश्मीर मुद्दे पर चर्चा नहीं करेगा. संरा में ब्रिटेन की स्थायी प्रतिनिधि और नवंबर के लिए सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष केरन पीयर्स ने यह जानकारी दी. पीयर्स ने कहा कि दुनिया में कई और मुद्दे चल रहे हैं. ब्रिटेन द्वारा संयुक्त राष्ट्र की इस 15 सदस्यीय प्रमुख संस्था की अध्यक्षता संभालने के मौके पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा- नहीं, कश्मीर के लिए हमारे पास कुछ भी पूर्व निर्धारित नहीं है. एक सीरियाई पत्रकार ने उनसे पूछा था कि क्या ब्रिटेन के परिषद की अध्यक्षता के दौरान कश्मीर पर कोई बैठक या चर्चा निर्धारित है?

पीयर्स ने कहा, दुनिया में कई मामले चल रहे हैं और हर महीने अध्यक्ष उनमें से कुछ मुद्दों को चुनते हैं जो सुरक्षा परिषद के कामकाज में नियमित रूप से सूचीबद्ध नहीं होते हैं. उन्होंने कहा, हमने कश्मीर को नहीं चुना है क्योंकि सुरक्षा परिषद ने हाल में इस पर चर्चा की थी और सुरक्षा परिषद के किसी अन्य सदस्य ने हमसे बैठक निर्धारित करने को नहीं कहा है.

पाकिस्तान और चीन द्वारा कश्मीर पर बैठक बुलाए जाने की मांग के बाद सुरक्षा परिषद ने अगस्त में भारत द्वारा जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द किये जाने के मामले में बंद कमरे में चर्चा की थी. पाकिस्तान द्वारा इस मामले में सुरक्षा परिषद को पत्र लिखे जाने के बाद चीन ने मामले पर बंद कमरे में परिचर्चा की मांग की थी.

यह चर्चा बिना किसी नतीजे या बयान के खत्म हुई थी. परिषद के अधिकतर सदस्यों ने इसे भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा बताया था. भारत ने भी यह स्पष्ट किया था कि कश्मीर एक द्विपक्षीय मुद्दा है. साथ ही उसने तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की गुंजाइश को सिरे से खारिज कर दिया था.

(इनपुट-भाषा)