सिंगापुर. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन आज यहां ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिए मिले. इस बैठक का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाना और कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण है. ट्रंप और किम के बीच यह मुलाकात सिंगापुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सेंटोसा के एक होटल में हुई. दोनों नेताओं ने शिखर वार्ता की शुरुआत होटल में मीडियाकर्मियों के सामने गर्मजोशी से हाथ मिलाकर की.

Kim jong walk in garden and take selfie before meeting with donald trump

इससे पहले सोमवार की रात किम जोंग अपने होटल से बाहर निकल कर एक गार्डन में सैर की. अपने सहयोगियों और निजी अंगरक्षकों के बीच किम काफी खुश नजर आ रहे थे. वह सबसे पहले गार्डन बाय द बे पहुंचे. इस दौरान उनके साथ सिंगापुर के विदेश मंत्री और शिक्षामंत्री भी थे. गार्डन में ही तीनों नेताओं ने सेल्फी ली.

Kim jong walk in garden and take selfie before meeting with donald trump

किम जब गार्डन में थे तो नॉर्थ कोरिया के कैमरामैन भी उनके साथ मौजूद रहे. रिपोर्ट के मुताबिक, किम अपनी इस यात्रा की हर छोटी-बड़ी खबर नॉर्थ कोरिया में प्रसारित करना चाहते हैं. इसे देखते हुए उऩ्होंने अपने कैमरामैन को अपने साथ ही रखा है.

फोटो ट्विटर

फोटो ट्विटर

अमेरिकी राष्ट्रपति और एक उत्तर कोरियाई नेता के बीच हो रही यह पहली शिखर वार्ता ट्रंप और किम के बीच कभी बेहद तल्ख रहे रिश्तों को भी बदलने वाली साबित होगी. वार्ता की पूर्व संध्या पर अमेरिका ने ‘‘पूर्ण, सत्यापित और अपरिवर्तनीय’’ परमाणु निरस्त्रीकरण के बदले उत्तर कोरिया को ‘विशिष्ट’ सुरक्षा गारंटी की पेशकश की थी. व्हाइट हाउस ने इस बात की पुष्टि की है कि 71 वर्षीय राष्ट्रपति ट्रंप और 34 वर्षीय किम के बीच पहले अकेले बैठक होगी जिसमें सिर्फ अनुवादक मौजूद रहेंगे.

फोटो ट्विटर

फोटो ट्विटर

किम ने कहा कि यहां तक आना आसान नहीं था, कई बाधाएं थीं लेकिन यहां पहुंचने के लिये हमनें उन्हें पार किया. बता दें कि इससे पहले उत्तर कोरिया की आधिकारिक संवाद समिति ने रविवार को कहा था कि किम वार्ता के दौरान ‘‘परमाणु निरस्त्रीकरण’’ और ‘‘स्थायी शांति’’ के लिये बातचीत को तैयार हैं.