Earthquake, Tsunami warning, Tsunami, Alaska, US,  News: अलास्का (Alaska) में पेरीविल से 91 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में रिक्टर पैमाने पर 8.2 तीव्रता का भूकंप आया है. अमेरिकी सरकार ने शर्तों के साथ अलास्का के दक्षिण-पूर्व (east-southeast of Perryville) के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की. भूकंप आने के बाद से सुनामी आ सकती है. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए सुनामी की संभावना (Tsunami warning) जारी की है. अभी तक किसी के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है.Also Read - Submarine Deal Issue: उत्‍तर कोरिया ने अमेरिका को दी जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

वह‘यूएस जियोलॉजिकल सर्वे’ ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 8.2 थी और अलास्का के पेरीविले से 56 मील (91 किलोमीटर) पूर्व-दक्षिणपूर्व में इसका केंद्र था. Also Read - US: SpaceX का स्‍पेसक्राफ्ट फ्लोरिडा तट के अटलांटिक महासागर में उतरा, 3 दिन तक ऑर्बिट की सैर कर लौटे चार अंतरिक्ष पर्यटक

अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली (United States Geological Survey) ने एक बयान में कहा, “अगले तीन घंटों के भीतर कुछ तटों पर इस भूकंप के लिए खतरनाक सुनामी लहरें आने की संभावना है.” Also Read - फ्रांस ने अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया से अपने राजदूत वापस बुलाए, इस वजह से रिश्‍ते में आई बड़ी दरार

होनोलूलू स्टार एडवरटाइज़र के अनुसार, प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र (पीटीडब्ल्यूसी) ने भूकंप की तीव्रता 8.1 बताते हुए कहा कि ‘‘ हवाई में सुनामी के खतरे का पता लगाने के लिए जांच जारी है.

पीटीडब्ल्यूसी ने कहा, ”सभी मौजूदा जानकारी के आधार पर इस भूकंप से सुनामी आने की आशंका है और यह उसके केंद्र से दूर तटीय क्षेत्रों के लिए भी विनाशकारी हो सकता है.

प्रारंभिक भूकंपीय आंकड़ों के आधार पर, भूकंप के केन्द्र के क्षेत्र में लगभग सभी ने व्यापक रूप से भूकंप महसूस किया होगा. इससे हल्की से मध्यम क्षति हो सकती है. शायद पेरीविले, चिग्निक झील और सैंडपॉइंट में भी मध्यम झटके महसूस किए गए.

अलास्का में पेरीविले से 91 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में रिक्टर पैमाने पर 8.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया है. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. शर्तों के तुरंत बाद, अमेरिकी सरकार ने अलास्का के दक्षिण-पूर्व के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है.

जानकारी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर 8.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप अलास्का में पेरीविले से 91 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में आया है. यूएसजीएस की इस जानकारी के बाद शर्तों के तुरंत बाद अमेरिकी सरकार ने अलास्का के दक्षिण-पूर्व के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है.