Earthquake: अलास्का में रिक्टर पैमाने पर 8.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, सुनामी का अलर्ट जारी

अमेरिकी सरकार ने शर्तों के साथ अलास्का के दक्षिण-पूर्व के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है

Advertisement

Earthquake, Tsunami warning, Tsunami, Alaska, US,  News: अलास्का (Alaska) में पेरीविल से 91 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में रिक्टर पैमाने पर 8.2 तीव्रता का भूकंप आया है. अमेरिकी सरकार ने शर्तों के साथ अलास्का के दक्षिण-पूर्व (east-southeast of Perryville) के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की. भूकंप आने के बाद से सुनामी आ सकती है. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए सुनामी की संभावना (Tsunami warning) जारी की है. अभी तक किसी के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है.

Advertising
Advertising

वहयूएस जियोलॉजिकल सर्वे’ ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 8.2 थी और अलास्का के पेरीविले से 56 मील (91 किलोमीटर) पूर्व-दक्षिणपूर्व में इसका केंद्र था.

अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली (United States Geological Survey) ने एक बयान में कहा, "अगले तीन घंटों के भीतर कुछ तटों पर इस भूकंप के लिए खतरनाक सुनामी लहरें आने की संभावना है."

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

होनोलूलू स्टार एडवरटाइज़र के अनुसार, प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र (पीटीडब्ल्यूसी) ने भूकंप की तीव्रता 8.1 बताते हुए कहा कि हवाई में सुनामी के खतरे का पता लगाने के लिए जांच जारी है.

Advertisement

पीटीडब्ल्यूसी ने कहा, ''सभी मौजूदा जानकारी के आधार पर इस भूकंप से सुनामी आने की आशंका है और यह उसके केंद्र से दूर तटीय क्षेत्रों के लिए भी विनाशकारी हो सकता है.

प्रारंभिक भूकंपीय आंकड़ों के आधार पर, भूकंप के केन्द्र के क्षेत्र में लगभग सभी ने व्यापक रूप से भूकंप महसूस किया होगा. इससे हल्की से मध्यम क्षति हो सकती है. शायद पेरीविले, चिग्निक झील और सैंडपॉइंट में भी मध्यम झटके महसूस किए गए.

अलास्का में पेरीविले से 91 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में रिक्टर पैमाने पर 8.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया है. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. शर्तों के तुरंत बाद, अमेरिकी सरकार ने अलास्का के दक्षिण-पूर्व के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है.

जानकारी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर 8.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप अलास्का में पेरीविले से 91 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में आया है. यूएसजीएस की इस जानकारी के बाद शर्तों के तुरंत बाद अमेरिकी सरकार ने अलास्का के दक्षिण-पूर्व के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:July 29, 2021 1:23 PM IST

Updated Date:July 29, 2021 1:23 PM IST

Topics