सैन फ्रांसिस्को: उत्तरी कैलिफोर्निया में जंगल में आग लगने की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 83 हो गई है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. कैलिफोर्निया वानिकी एवं अग्नि सुरक्षा विभाग ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि 990 लापता लोगों की संख्या अब घटकर 563 हो गई है, जो कि मंगलवार को जारी आंकड़ों की तुलना में कम है. मीडिया में आई ख़बरों के मुताबिक, दमकलकर्मियों ने आग पर 85 फीसदी काबू पा लिया है, इस भीषण आग ने 62,052 हेक्टेयर भूमि जला कर तहस-नहस कर दिया. Also Read - कैलिफोर्निया के जंगलों की आग में सब कुछ राख, फिर भी एक महीने तक घर के मलबे की रखवाली करता रहा डॉग

अमेरिका के इतिहास में ये अब तक की सबसे भयावह जंगली आग (दावानल) है इसे ‘कैंप फायर’ की संज्ञा दी गई है. 8 नवंबर को आग के चपेट में आया था उत्तरी कैलीफोर्निया और देखते ही देखते इसने विकराल रूप धारण कर लिया. इस आग ने 26 हजार की आबादी वाले पैराडाइज सिटी को कुछ ही घंटों के भीतर तहस-नहस कर दिया. आग की लपटों ने करीब 13 हजार पांच सौ घरों और लगभग पांच सौ दुकानों को नष्ट कर दिया और इससे अभी भी 51 सौ इमारतों को खतरा है.

कैलिफोर्निया के जंगलों में भीषण आग: मरने वालों की संख्या बढ़ कर 80 हुई, 990 लोगों का कुछ पता नहीं

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जिन्होंने पिछले सप्ताह प्रभावित इलाकों का दौरा किया था, उन्होंने मंगलवार को कांग्रेस से जंगलों के प्रबंधन में सुधार लाने और आग की घटनाओं को रोकने में मदद करने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया. इससे राष्ट्रपति के मुताबकि, कैलिफोर्निया में हो रहे लगातार विनाश को रोका जा सकता है. अधिकारियों का कहना है कि इस आग पर पूरी तरह से काबू पाने में अभी कुछ दिन और लगेंगे.

कैलिफोर्निया के जंगलों में भीषण आग: मरने वालों की संख्या बढ़कर 65 हुई, छह सौ से ज्यादा लापता