काठमांडू: भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यात्रा और सम्मान समारोह के मद्देनजर नेपाल के प्रांत संख्या दो में 11 मई को सार्वजनिक अवकाश रहेगा. प्रांतीय कैबिनेट ने छुट्टी की घोषणा करते हुए बताया कि 11 मई को मोदी जनकपुर के जानकी मंदिर में दर्शन करेंगे और बारहबीघा मैदान में उन्हें सम्मानित किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि मोदी को सम्मानित करने के लिए मैदान में आयोजित समारोह में प्रांत के आठ जिलों से 50,000 से ज्यादा लोगों के जुटने की संभावना है. प्रांतीय कैबिनेट के अनुसार , उस दिन प्रांत के सभी आठ जिलों में अवकाश रहेगा.

भारत की सीमा से सटा यह प्रांत देश में दूसरी सबसे बड़ी जनसंख्या वाला है. मोदी की यात्रा को देखते हुए जनकपुर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं. नेपाल के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर मोदी 11 मई को बिहार की राजधानी पटना से सीधे जनकपुर पहुंचेंगे. जनकपुर से वह 11 मई को ही मुस्तांग रवाना होंगे. प्रधानमंत्री वहां से काठमांडू भी जाएंगे.

नेपाल के गृह मंत्री राम बहादुर थापा ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि मोदी की यात्रा से दोनों देशों के सदियों पुराने सामाजिक और धार्मिक रिश्तों को नयी ऊंचाई मिलेगी. थापा स्थिति और सुरक्षा प्रबंध का जायजा लेने जनकपुर में थे. उन्होंने बताया कि नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे जो नागरिक अभिनंदन समारोह में हिस्सा लेंगे.

मोदी 11 और 12 मई को नेपाल में रहेंगे. हिमालयन टाइम्स में प्रकाशित खबर में थापा के हवाले से कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी भारतीय वायुसेना के विमान से दिल्ली से पटना पहुंचेंगे. नेपाल के गृह मंत्री के मुताबिक प्रधानमंत्री पटना से हेलीकॉप्टर से जनकपुर आएंगे. सरकार द्वारा सार्वजनिक किए गए कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी जनकपुर के जानकी मंदिर में पूजा – अर्चना करने के बाद मुस्तांग पहुंचेंगे. इसके बाद वह काठमांडू आएंगे.