नई दिल्ली: कंपकपाती ठंड और बर्फबारी से अमेरिका, कनाडा, चीन और ब्रिटेन में जन-जीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है. भारी बर्फबारी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. घर के बाहर खड़ी गाड़ियां बर्फ की चादर से ढक गई है. ठंड का आलम यह है कि कनाडा का वर्ल्ड फेमस नियाग्रा फॉल्स सर्दी की वजह से जम गया है. कनाडा में कई जगह ऐसी है कि जहां टेंपरेचर माइनस 30 डिग्री तक नीचे चला गया है. Also Read - कॉल सेंटर घोटालेबाज: कनाडा में छात्रों को ठग रहा था भारतीय, कई और इसमें शामिल

Also Read - कॉल सेंटर रैकेट का पर्दाफाश, IRS अफसर बनकर अमेरिका और कनाडा के नागरिकों से ऐंठते थे पैसे

नियाग्रा फॉल्स

नियाग्रा फॉल्स

Also Read - कोरोना वैक्सीन पर घमासान: यूएस, ब्रिटेन और कनाडा ने रूस पर लगाया रिसर्च में सेंधमारी का आरोप

ठंड का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि करीब एक किलोमीटर के दायरे में बहने वाला अमेरिका-कनाडा बॉर्डर पर स्थित नियाग्रा वॉटरफॉल तामपान नीचे काफी चले जाने के कारण जम गया है. अमेरिका में आए बर्फीले तूफान का असर पड़ोसी देश कनाडा में भी देखने को मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: सिडनी में गर्मी से हाहाकार, बना 158 साल का इतिहास, एशेज पर भी दिखा असर

चाइना में बर्फबारी

चान में बर्फबारी

यूरोप में भी बर्फबारी का दौर जारी है. कुछ देशों में सैलानी इन दिनों बर्फबारी का मजा उठा रहे हैं तो कहीं इसी बर्फबारी से जिंदगी जीना मुशकिल हो रहा है.यही हाल स्पेन के सेवोगिया शहर का भी है. यहां हो रही बर्फबारी से इमरजेंसी जैसे हालात पैदा हो गए हैं. सरकार ने यहां लोगों की मदद के लिए 250 सैनिकों को तैनात कर दिया है.

अमेरिका में बर्फबारी

अमेरिका में बर्फबारी

चीन में भी ठंड का कहर जारी है. बर्फबारी ने यहां चीन के शांक्शी शहर की हालत खराब कर दी है, चीन के राजधानी बीजिंग में पारा माइनस 5 डिग्री के आस पास पहुंच गया है.