भोपालः आस्ट्रेलिया में रह रही भोपाल की मूल निवासी एक महिला से सोशल मीडिया पर दोस्ती कर 71 लाख रुपये की ठगी करने का मामला सामने आया है. इस मामले में एक नाइजीरियाई युवक को पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है. यह महिला फिलहाल आस्ट्रेलिया में रहती है. पुलिस के अनुसार, राजधानी के इंद्रपुरी में रहने वाले एक कारोबारी की बहन रचना (काल्पनिक नाम) आस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रहती है.

नाइजीरिया के अबूह मारवलस ने रचना से सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती की और उसे एक महंगा उपहार देने की बात कही. रचना ने इससे इंकार किया, मगर वह बाद में मारवलस के दवाब में आ गई, क्योंकि तबतक मारवलस ने रचना का भरोसा जीत लिया था.

रचना के भाई ने भोपाल की साइबर अपराध शाखा में की गई शिकायत में बताया कहा था, “मारवलस ने अपने एक दोस्त के जरिए वाट्सएप पर फोन कर एक करोड़ रुपये का उपहार भेजने और उसके बदले 71 लाख रुपये की रकम देने को कहा. उसने कहा कि उसे हवाईअड्डे पर कस्टम अधिकारियों ने उपहार सहित पकड़ लिया है, इसलिए वे तमाम चार्ज लगाते हुए 71 लाख रुपये का जुर्माना मांग रहे हैं. अगर यह रकम जमा नहीं की गई तो उसे (रचना) भी आरोपी बनाया जा सकता है. इससे रचना डर गई, और रचना व उसके भाई ने रकम 13 अलग-अलग खातों में जमा कर दी.”

साइबर अपराध शाखा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) संदेश जैन ने बताया, “रचना के इंद्रपुरी पिपलानी क्षेत्र में रहने वाले भाई की शिकायत के आधार पर साइबर अपराध शाखा ने फोन नंबर का ब्यौरा हासिल किया और उसके बाद मोबाइल नंबर व खातों की जानकारी के आधार पर आरोपी मारवलस को दिल्ली के निहाल बिहार से गिरफ्तार कर लिया गया है. आरोपी मारवलस के अन्य साथियों की भी तलाश जारी है.”