सिमफरोपोल: रूस के क्रीमिया में एक टेक्निकल कॉलेज में एक छात्र द्वारा की गई गोलीबारी में 19 लोगों की मौत हो गई और कई लोग जख्मी हो गए. क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारियों ने सरकारी समाचार एजेंसी तास को बताया कि बुधवार दोपहर को मृतकों की संख्या बढ़कर 19 हो गई. उन्होंने बताया कि केर्च शहर में स्थित कॉलेज पर हुए हमले के बाद 39 लोग अब भी अस्पताल में भर्ती हैं.

रूस की जांच समिति ने बताया कि यह हमला 18 साल के छात्र वलादिस्लाव रोसलियाकोव ने किया है. वह सुरक्षा कैमरे की फुटेज में दिखा था और बाद में उसका शव बरामद हुआ जिसपर गोलियां लगने के निशान थे. आरबीके अखबार ने उसके एक सहपाठी के हवाले से बताया कि वह खराब शिक्षकों की वजह से कॉलेज से नफरत करता था और बदला लेने के संकेत दिए थे.

जांच समिति ने पहले इस हमले को आतंकी हमला करार दिया था लेकिन बाद में बताया कि वह मामले की जांच कर रही है. उसने कहा,‘‘ इस युवा लड़के ने कॉलेज में लोगों की हत्या करने के बाद खुद आत्महत्या कर ली.’ सभी पीड़ितों की मौत गोली लगने से हुई है. रूस की राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी समिति ने पहले बताया था कि कॉलेज में किसी अज्ञात उपकरण से विस्फोट हुआ.

क्रीमिया के नेता सरगई अक्सयोनोव ने रूसी टीवी से कहा कि यह कत्लेआम है जिसे एक बदमाश ने अंजाम दिया है. क्षेत्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आठ घायलों की हालत गंभीर है जबकि छह घायलों की हालत बेहद नाजुक है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल अल सीसी से बातचीत के दौरान टीवी पर कहा कि एक दुखद घटना हुई है.

उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि यह एक अपराध है. इसकी मंशा और संभावित कोणों की ध्यान से जांच की जा रही है. राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मैं मृतकों के रिश्तेदारों के प्रति संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं और प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द स्वस्थ हों.’’ वर्ष 2014 में रूस ने क्रीमिया को यूक्रेन से अलग कर खुद में मिला लिया था.