व्लादिवोस्तोक (रूस): रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से बृहस्पतिवार को कहा कि वह कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करने के लिए जारी प्रयासों का समर्थन करते हैं और आर्थिक संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं. पुतिन और किम के बीच यहां पहली बार वार्ता हो रही है.

 

पुतिन ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि रूस में आज आपकी यात्रा हमें यह समझने में मदद करेगी कि हम कोरिया प्रायद्वीप में हालात कैसे सुधार सकते हैं और रूस इस समय जारी सकारात्मक प्रक्रियाओं को किस प्रकार समर्थन दे सकता है. पुतिन ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों के संदर्भ में, हमें आर्थिक संबंध विकसित करने के लिए काफी कुछ करना है.

डोनाल्ड ट्रंप ने पवनचक्कियों को बताया कैंसर का कारण, सभी ने कहा, बेवकूफी भरा बयान

बुधवार को स्‍पेशल ट्रेन से पहुंचे थे किम
बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने के लिए उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन बुधवार को स्‍पेशल ट्रेन से पहुंचे थे. बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ फरवरी में हनोई में वार्ता बेनतीजा रहने के बाद किम की आज व्लादिवोस्तोक में पुतिन के साथ पहली शिखर वार्ता हुई.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया पर लगाए अतिरिक्त प्रतिबंध हटाने का दिया आदेश

किम की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से दो महीने पहले हुई थी मुलाकात
गौरतलब है कि किम की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से वियतनाम की राजधानी हनोई में दो महीने पहले मुलाकात हुई थी लेकिन यह बैठक बेनतीजा रही थी. ट्रम्प उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों पर कोई समझौता किए बिना ही अमेरिका लौट गए थे. किम चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से एक साल के अंतराल में चार बार मुलाकात कर चुके हैं. रूस का पक्ष है कि वह चाहता है कि उत्तर कोरिया पर लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों में ढील दी जाए.