सियोल: उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर वार्ता करने के लिए बुधवार तड़के रूस रवाना हो गए. आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘केसीएनए’ ने बिना कोई विस्तृत जानकारी दिए एक खबर में बताया कि किम उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ अपनी निजी ट्रेन से रूस के लिए रवाना हो गए.

 

रूसी सरकार के मुख्यालय ‘क्रेमलिन’ ने मंगलवार को कहा था कि दोनों नेता रूस के पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक में गुरुवार को मुलाकात करेंगे. बता दें कि इससे पहले पिछले सप्ताह रूस ने कहा था कि दोनों नेताओं के बीच 15 अप्रैल के बाद रूस में मुलाकात होगी लेकिन उसने भी विस्तृत जानकारी मुहैया नहीं कराई थी. किम और पुतिन के बीच बैठक गुरुवार को व्लादीवोस्तोक में होगी. दोनों राष्ट्रों के मध्य होने वाला यह शिखर सम्मेलन आठ साल बाद होगा. आठ साल पहले किम जोंग द्वितीय ने रूसी प्रमुख दिमित्री मेदवेदेव से मुलाकात हुई थी.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया पर लगाए अतिरिक्त प्रतिबंध हटाने का दिया आदेश

किम की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से दो महीने पहले हुई थी मुलाकात
गौरतलब है कि किम की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से वियतनाम की राजधानी हनोई में दो महीने पहले मुलाकात हुई थी लेकिन यह बैठक बेनतीजा रही थी. ट्रम्प उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों पर कोई समझौता किए बिना ही अमेरिका लौट गए थे. किम चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से एक साल के अंतराल में चार बार मुलाकात कर चुके हैं. रूस का पक्ष है कि वह चाहता है कि उत्तर कोरिया पर लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों में ढील दी जाए.

डोनाल्ड ट्रंप ने पवनचक्कियों को बताया कैंसर का कारण, सभी ने कहा, बेवकूफी भरा बयान