कराची: प्याज का दाम पाकिस्तान में लोगों की आंखों में आंसू ले आया है. इसकी कीमत यहां सौ रुपये किलो तक पहुंच गई है. पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि संबंधित विभाग और व्यापार मंत्रालय की गलत नीतियों के कारण पाकिस्तान में प्याज का दाम नब्बे से सौ रुपये किलो तक पहुंच गया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि बारिश से बलोचिस्तान और सिंध में प्याज की फसलों को काफी नुकसान पहुंचने के बावजूद इनका निर्यात पहले की ही तरह जारी है. एक तरफ देसी प्याज बाहर भेजा जा रहा है जबकि स्थानीय मांग को पूरा करने के लिए अफगानिस्तान और ईरान का प्याज देश के बाजारों में बिक रहा था.

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्याज के व्यापारियों का कहना है कि अब इन देशों से प्याज का आयात रोक दिया गया है जबकि देसी प्याज का निर्यात धड़ल्ले से जारी है. नतीजा यह हुआ है कि प्याज का दाम, जो पहले से ही अधिक चल रहा था, बीस रुपये प्रति किलो तक बढ़ गया और एक किलो प्याज की कीमत सौ रुपये तक जा पहुंची.

दिल्ली: नवरात्रि के बाद बढ़ेगी सब्सिडी वाले प्याज की आपूर्ति, बिक्री के लिए होंगे खास इंतेजाम

बता दें कि भारत में भी प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं. राजधानी दिल्ली में कीमतें 100 रुपए प्रति किलो पहुंच गया था. दिल्ली सरकार ने प्याज पर सब्सिडी का ऐलान किया, और प्याज की कीमतें नियंत्रित होकर 24 रुपए हो गईं. यहां दिल्ली सरकार ने ही प्याज बेंचने के इंतजाम किए हैं. दुग्ध उत्पादों के लिए जानी जाने वाली मदर डेरी को भी प्याज बेंचने का जिम्मा दिया गया था. वहीं, भारत सरकार ने भी प्याज पर महंगाई रोकने के लिए निर्यात पर रोक लगा दी है.