लाहौर: पाकिस्तान ने देश के नक्शे में कश्मीर को भारत के हिस्से के रूप में दिखाए जाने पर पंजाब प्रांत के प्राइवेट स्कूलों में सोशल साइंस की किताबों पर प्रतिबंध लगा दिया है. एक सरकारी निकाय पंजाब पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तक बोर्ड (पीसीटीबी) ने इस एक ‘ गंभीर गलती ’ गलती करार दिया है. प्रसाशन ने ऐसी किताबों के प्रकाशकों और स्कूल प्रशासन के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने के लिए लाहौर पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है.

प्रांत के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे प्राइवेट स्कूलों के गोदाम से इन पुस्तकों को जब्त कर लें. पीसीटीबी के प्रबंध निदेशक अब्दुल कय्यूम ने गुरूवार को एक नोटिफिकेशन जारी कर पूरे पंजाब प्रांत के निजी स्कूलों में तत्काल प्रभाव से सोशल साइंस की पुस्तकों पर प्रतिबंध लगा दिया.

ये भी पढ़ें: इंटरनेट सेंसेशन बना 11 साल का पाकिस्तानी मोटिवेशनल स्पीकर, लाखों लोग सुनते हैं

अधिसूचना में कहा गया है,‘‘ कक्षा दूसरी, चौथी, पांचवी, सातवीं और आठवीं की सोशल साइंस की किताबों में विवादित/आपत्तिजनक विषय वस्तु है, विशेषकर पाकिस्तान के नक्शे के संदर्भ में, जिसमें कश्मीर को भारत का हिस्सा दिखाया गया है.’’

ये भी पढ़ें: इमरान खान की पूर्व पत्नी ने रेहम के खिलाफ मानहानि के मुकदमे की धमकी दी

बोर्ड ने कहा कि भविष्य में इस तरह की गलतियों को रोकने के लिए कोई भी व्यक्ति बोर्ड की पूर्व अनुमति के बिना एक संस्थान में किसी भी पाठ्यपुस्तक या पूरक सामग्री का मुद्रण, प्रकाशन और बिक्री नहीं करेगा.