इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने रविवार को चांद दिखने की जानकारी देने वाली अपनी पहली वेबसाइट शुरू की. यह वेबसाइट रमजान एवं ईद के त्योहारों की शुरुआत बताने वाले उन प्रमुख चंद्र महीनों को लेकर चले आ रहे दशकों पुराने विवाद को खत्म करने के प्रयास के तहत शुरू की गई है. वेबसाइट “पाकमूनसाइटिंग डॉट पीके” (pakmoonsighting.pk) का उद्घाटन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी की ओर से वैज्ञानिक चंद्र कैलेंडर बनाने के संबंध में की गई घोषणा के दो हफ्ते के भीतर किया गया.

डॉन समाचारपत्र की खबर के मुताबिक यह वेबसाइट महत्त्वपूर्ण इस्लामी अवसरों – रमजान, ईद-उल-फितर, ईद-उल-अजहा और मुहर्रम की सटीक तारीखें बताएगी. वेबसाइट लॉन्च के मौके पर चौधरी ने कहा कि यह देश में “चांद दिखने के विवाद” को खत्म करेगी. उन्होंने कहा कि न सिर्फ पाकिस्तान बल्कि अन्य देश भी चांद दिखने की तारीख तय करने के लिए इससे लाभ उठा सकते हैं. वेबसाइट में अगले पांच साल के लिए इस्लामी कैलेंडर , ग्रेगोरी कैलेंडर की तारीखों के साथ दिन- प्रतिदिन के चंद्र कैलेंडर और हर चंद्र माह का पहला दिन कौन सा पड़ेगा आदि जैसे खंड शामिल हैं.

चौधरी ने कहा, “चंद्र महीने की शुरुआत बताने को और आसान बनाने के लिए एक मोबाइल फोन ऐप भी तैयार किया जा रहा है.” पाकिस्तान रमजान और ईद की शुरुआत जैसे प्रमुख धार्मिक अवसरों को लेकर विवादों का सामना करता रहा है क्योंकि विभिन्न क्षेत्रों के धर्म गुरुओं में चांद दिखने को लेकर मतभेद रहता है.