इस्लामाबादः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मीरपुर और पंजाब जिलों में मंगलवार को आए भूकंप से प्रभावित हुए लोगों को मुआवजा देने की घोषणा की है. डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, खान ने शुक्रवार को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के चेयरमैन लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अफजल के साथ फोन पर बातचीत के दौरान यह घोषणा की.

UN में भारत के खिलाफ बोलने में इतना खोए इमरान खान कि भाषण के समय का भी नहीं दिया ध्यान

पीएमओ द्वारा जारी आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, “प्रधानमंत्री के निर्देश के अनुसार, मृतकों के परिजनों को पांच लाख पाकिस्तानी रुपये (3,187 डॉलर) की आर्थिक मदद बांटने की घोषणा की गई है, वहीं घायलों तथा जिन की संपत्ति का नुकसान हुआ है, उन्हें आर्थिक सहायता की घोषणा उचित समय पर की जाएगी.” एनडीएमए प्रमुख ने प्रधानमंत्री को मीरपुर की वर्तमान स्थिति से अवगत कराया. मीरपुर में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था और उसके बाद कुछ आफ्टरशॉक्स भी दर्ज किए गए थे.

UNGA में पीएम मोदी बोले- प्लास्टिक मुक्त राष्ट्र बनने के लिए बड़ा अभियान शुरू कर रहा है भारत

खान ने बाद में निर्देश दिया कि नुकसान का आंकलन जल्द से जल्द किया जाए, जिससे प्रभावित लोगों की मदद की जा सके और प्रभावित क्षेत्रों में संचार व्यवस्थाएं बहाल की जा सकें. इसके अलावा, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर, रावलपिंडी और इस्लामाबाद में विभिन्न अस्पतालों में लगभग 500 लोगों का इलाज चल रहा है.

चाड में सोने की खदान धंसने की घटना में 52 की मौत, शवों की तलाश में जुटा प्रशासन

मंगलवार को आया भूकंप इतना शक्तिशाली था कि इसके झटके भारत की राजधानी नई दिल्ली समेत उत्तरी क्षेत्र में महसूस किए गए. पाकिस्तान के इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और लाहौर में लगभग आठ से 10 सेकेंड तक तीव्रता से इसके झटके महसूस किए गए. भूकंप प्रभावित क्षतिग्रस्त इलाकों में राहत का कार्य प्रशासन द्वारा किया जा रहा है.