पाकिस्तान के नये सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने रविवार को अचानक देश की खुफिया एजेंसी आईएसआई (इंटर-सर्विसेज इंटेलिजन्स) के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर को पद से हटा दिया। उनकी जगह लेफ्टिनेंट जनरल नवीद मुख्तार को PAK खुफिया एजेंसी का नया डीजी नियुक्त किया गया है। दूसरी तरफ बताना चाहते है कि PAK सेना प्रमुख ने बड़ी फेरबदल के तहत सेना के शीर्ष पदों पर कई बदलाव किए हैं। जनरल बाजवा ने दो हफ्ते पहले ही जनरल राहील शरीफ से सेना प्रमुख का पदभार ग्रहण किया है। लेफ्टिनेंट जनरल नवीद मुख्तार को ISI का नया डीजी बनाया गया है। मुख्तार कराची के कोर कमांडर रह चुके हैं।

जानकारी के अनुसार नए आईएसआई प्रमुख मुख्तार को खुफिया क्षेत्र का व्यापक अनुभव है। उन्होंने इस्लामाबाद में आतंक रोधी विंग की खुफिया एजेंसी का नेतृत्व किया है। उन्हें 1983 में सेना में भर्ती किया गया था। सेना ने एक बयान में कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर को नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी (एनडीयू) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. बयान के मुताबिक लेफ्टिनेंट जनरल बिलाल अकबर को चीफ ऑफ जनरल स्टाफ बनाया गया है। इसके अलावा कई बड़े पदों पर बदलाव किए गए हैं। यह भी पढ़े-कमर जावेद बाजवा होंगे पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख, जानिए उनके बारे में सभी बड़ी बातें

इसके साथ ही हाल ही में प्रोन्नति पाए ले. जनरल बिलाल अकबर को चीफ ऑफ जनरल स्टाफ नियुक्त किया गया है। एनडीयू के मौजूदा अध्यक्ष ले. जनरल नजीर बट को पेशावर (11 कॉ‌र्प्स) का कॉ‌र्प्स कमांडर बनाया गया है। पाक सेना के मीडिया विंग आईएसपीआर के मौजूदा प्रमुख ले. जनरल असीम सलीम बाजवा को मुख्यालय में आईजी आ‌र्म्स बनाया गया है।