कराची: चंद्रयान 2 के लैंडर विक्रम का चंद्रमा की सतह पर पहुंचने से ठीक पहले पृथ्वी स्थित इसरो के नियंत्रण केंद्र से सपंर्क टूटने के बाद पाकिस्तान में मजाक उड़ाया गया. वहीं, पाकिस्तान की ही पहली महिला अंतरिक्ष यात्री ने भारत की जमकर तारीफ़ की है. यही नहीं, पाकिस्तानी अंतरिक्ष यात्री ने इसके लिए न सिर्फ इसरो को, बल्कि पीएम मोदी को भी बधाई दी है.

इसरो चीफ हुए भावुक तो पीएम मोदी ने लगा लिया गले, कुछ इस तरह दिया हौसला, देखें VIDEO

पाकिस्तान की महिला अंतरिक्ष यात्री नामिरा सलीम ने चंद्रयान-2 मिशन के लिए भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (इसरो) की तारीफ की है. नामिरा ने चंद्रमा पर लैंडिंग करने के भारत एजेंसी के ऐतिहासिक प्रयास की सराहना के साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी की भी अपने ट्विटर पर तारीफ़ की. कराची में छपने वाली साइंस मैगजीन साइंटिया में छपे एक बयान में नामिरा ने कहा, “मैं भारत और इसरो को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर विक्रम लैंडर के द्वारा सॉफ्ट लैंडिंग का ऐतिहासिक प्रयास किए जाने पर बधाई देती हूं.”

60 साल में 61 मिशन रहे हैं कामयाब, जानें कौन सा देश इंसान को भी चांद पर भेजने में हुआ सफल

नामिरा सलीम ने कहा, “चंद्रयान-2 का चंद्रमा मिशन वास्तव में दक्षिण एशिया के लिए एक विशाल छलांग है, जो न केवल इस क्षेत्र को, बल्कि पूरे वैश्विक क्षेत्र के उद्योग को गौरवान्वित करता है.” नामिरा ने कहा, “दक्षिण एशिया से अंतरिक्ष के सेक्टर में क्षेत्रीय विकास मायने रखता है, फिर चाहे उसे किसी भी देश ने लीड क्यों ना किया हो. अंतरिक्ष हमें एक करता है, पृथ्वी पर हमें विभाजित करने वाली सभी राजनीतिक सीमाएं वहां समाप्त हो जाती हैं.” नामिरा यान वर्जिन गेलेक्टिक में सवार होकर अंतरिक्ष में जाने वाली पहली पाकिस्तानी के रूप में जानी जाती हैं.

नासा के पूर्व अंतरिक्ष यात्री ने कहा- बहुत सफल रहा चंद्रयान मिशन, भारत ने की साहसिक कोशिश

खुशखबरी: इसरो ने कहा- चांद पर पहुंचा लैंडर ‘विक्रम’, ऑर्बिटर के जरिए लगा पता, जल्द होगा संपर्क