पेरिस: फ्रांस के मध्य पेरिस में शनिवार सुबह को एक बेकरी में शक्तिशाली विस्फोट के चलते 4 लोगों की मौत हो गई और लगभग 36 लोग घायल हो गए. घायलों में से 5 की हालत गंभीर बताई जा रही है. ‘बीबीसी’ की शुरुआती रिपोर्ट्स के अनुसार, विस्फोट सुबह 9.10 बजे गैस रिसाव की वजह से लगी आग के कारण हुआ. पुलिस के मुताबिक हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई, जिनमें से 2 अग्निशमन दल कर्मी भी शामिल हैं.

‘की की’ के बाद अब #BirdBox चैलेंज बना मुसीबत: आंख पर पट्टी बांध किशोरी ने दौड़ा दी कार, फिर हुआ ये…

अग्निशमन कर्मियों ने लगा दी पूरी शक्ति
रुए डे ट्रेविस में हुए विस्फोट के कारण यहां खड़ीं कारें और अन्य इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. पुलिस ने एक बयान में कहा, “उत्तर-मध्य पेरिस के रुए डे ट्रेविस स्थित व्यावसायिक प्रतिष्ठान में लगी आग के बाद शक्तिशाली विस्फोट हुआ. लगभग 200 अग्निशमन कर्मी कई लोगों की जान बचाने में सफल रहे.”

अधिकारी ने कहा, “लोगों को इस रास्ते न निकलने और आपातकाल सेवा वाहनों को जाने के लिए रास्ता बनाने का आग्रह किया गया है.” अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी एरिक मुलान ने बताया कि धमाके में 12 लोग जिनमें 5 विभाग के कर्मी भी शामिल हैं, गम्भीर रूप से घायल हो गए हैं. इसके अलावा 24 अन्य लोगों को भी मामूली चोटें आई हैं.

Video: कोकीन के नशे जैसा होता है सोशल मीडिया का नशा, कहीं आप भी तो इसके शिकार नहीं ?

गैस सप्लाई बंद करने के दिए गए निर्देश
पेरिस की जिस सड़क पर हादसा हुआ है, वहां कई बड़े रेस्टोरेंट हैं. ग्रेविन वैक्स म्यूजियम व फोलिएस बर्गीस म्यूजिक हॉल पास ही होने की वजह से विदेशी पर्यटक भी विस्फोट के समय वहां मौजूद थे. अधिकारियों ने आसपास के घरों और रेस्टोरेंट्स में गैस पाइप्स बंद करने के भी निर्देश दिए हैं.


सत्तारूढ़ पार्टी के सदस्य क्रिस्टोफर केस्टनर ने बताया कि विस्फोट की गम्भीरता से हम अभी भी सदमे में हैं, लेकिन अब हालात पर काबू कर लिया गया है. पेरिस शहर की मेयर ऐनी हिडैल्गो ने सोशल मीडिया पर लिखा कि, “जिन्हें भी विस्फोट से नुकसान पहुंचा है या जिन्हें शरण की जरूरत है या फिर जिन्हें कोई भी सूचना चाहिए उन्हें आधिकारिक रूप से सहायता दी जा रही है.”

ट्रंप का एक और यू-टर्न, बोले- देश में आपातकाल की फिलहाल कोई योजना नहीं