बड़ी राहत: 'सुरक्षा टेस्ट' में पास हुई ये Corona Vaccine, बच्चों में है अत्यधिक असरदार

बच्चों के लिए ये वैक्सीन बड़ी राहत बन सकती है.

Advertisement

Pfizer Vaccine: पूरी दुनिया में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाये जाने का अभियान चल रहा है, लेकिन अब तक बच्चों के लिए वैक्सीन नहीं आई है, इस बीच इसे लेकर बड़ी राहत की खबर है. अमेरिका की वैक्सीन फाइजर (Pfizer Vaccine) को बच्चों पर बेहद असरदार पाया गया है. कोविड​​​​-19 रोधी टीके की खासतौर पर बच्चों के लिए बनाई गई खुराक प्राथमिक स्कूल के बच्चों में लक्षण वाले संक्रमण को रोकने में अत्यधिक प्रभावी पाई गई है और इससे कोई अप्रत्याशित सुरक्षा समस्या भी नहीं होती है.

Advertising
Advertising

अमेरिका में बच्चों का टीकाकरण शुरू करने पर विचार किए जाने के बीच नियामक ने यह कहा. खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने फाइजर टीके संबंधी आंकड़ों का विश्लेषण से जुड़ी जानकारी ऐसे समय दी जब अगले हफ्ते एक जन सभा में यह चर्चा होनी है कि देश में पांच से 11 वर्ष की आयु के करीब 2.8 करोड़ बच्चों के लिए टीके की खुराक तैयार हैं या नहीं.

एफडीए के वैज्ञानिकों ने अपने विश्लेषण में कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने या उससे मौत के जोखिम को रोकने में टीका लाभकारी है और यह फायदा किसी भी परिदृश्य में बच्चों में टीके के किसी गंभीर दुष्प्रभाव से कहीं अधिक है. एजेंसी के समीक्षकों ने हालांकि फाइजर के टीके को अधिकृत करने की अनुशंसा नहीं की.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

अब एफडीए इस सवाल को अगले मंगलवार को स्वतंत्र सलाहकारों की समिति के समक्ष रखेगा और इस बारे में कोई भी फैसला लेने से पहले उनकी सलाह पर विचार करेगा. एफडीए की समीक्षा में फाइजर के उन परिणामों की पुष्टि की गई जिनमें कहा गया था कि टीके की दो खुराक बच्चों में लक्षण वाले संक्रमण को रोकने में 91 फीसदी तक कारगर है. एफडीए ने कोई नया या अप्रत्याशित दुष्परिणाम नहीं पाया. हालांकि उसके वैज्ञानिकों ने कहा कि यह अध्ययन अत्यंत दुर्लभ दुष्परिणामों का पता लगाने के लिहाज से पर्याप्त नहीं है.

Advertisement

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:October 23, 2021 10:49 AM IST

Updated Date:October 23, 2021 10:49 AM IST

Topics