सियोल: फिलीपींस के 73 साल के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते को विदेश में रहने वाली फिलीपींस की एक महिला के होठों पर चुंबन लेने के कारण आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. बीबीसी ने सोमवार को बताया कि यह घटना रविवार को उस समय घटी, जब दुतेर्ते एक कार्यक्रम में यहां रह रहे फिलीपींस के श्रमिकों से बात कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने दो महिलाओं को एक किताब की निशुल्क प्रति देने के लिए बुलाया.

महिलाएं दुतेर्ते के बगल में खड़ी देखीं गईं थीं. दुतेर्ते ने पहली महिला को गले लगाया और उसके गालों पर चुंबन लिया, और इसके बाद वह दूसरी महिला के होठों पर चुंबन लेने के लिए झुके. दुतेर्ते के इस कदम से महिला घबरा गई और शर्माने लगी. अंतत: राष्ट्रपति होठों पर चुंबन लेने के लिए महिला की तरफ झुक ही गए. जहां युवती हंस रही थी और वहां मौजूद भीड़ आनंदित हो रही थी, वहीं इंटरनेट पर आलोचनात्मक टिप्पणियां आ रही थीं.

दक्षिणपंथी संगठन गैब्रिएला ने इस घटना को महिलाओं से घृणा करने वाले राष्ट्रपति का घृणित कार्य का नाम दिया है. संगठन ने कहा कि यह वास्तविक नीतियों से ध्यान हटाने और दुतेर्ते की कमजोर लोकप्रियता से निपटने के लिए एक कमजोर प्रयास था. सीएनएन के अनुसार, दुतेर्ते ने मंच पर महिला से पूछा कि क्या वह ‘सिंगल’ है? दुतेर्ते की लंबे समय से साथी एक महिला से उन्हें एक बेटी भी है.

गौरतलब है कि महिला ने साउथ कोरिया के एक व्यक्ति से शादी की है और उसकी दो बेटियां हैं. एक टीवी इंटरव्यू में महिला ने कहा कि राष्ट्रपति के साथ फेस टू फेस इनकाउंटर रोमांचित करने वाला था. हालांकि उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के किस में कुछ भी दुर्भावनापूर्ण नहीं था.

(इनपुट एजेंसी)