PM Modi US Visit Live Updates: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत के साथ एक मजबूत साझेदारी का निर्माण जारी रखने की प्रतिबद्धता जताई है. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शुक्रवार को ओवल ऑफिस में उनकी द्विपक्षीय बैठक के दौरान कहा, “श्रीमान प्रधानमंत्री, हम अपनी मजबूत साझेदारी को जारी रखने जा रहे हैं.” उन्होंने अपनी बैठक के उद्घाटन खंड के दौरान उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की भारतीय विरासत का भी संदर्भ दिया. बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद उनकी भारतीय प्रधानमंत्री के साथ यह पहली व्यक्तिगत बैठक हुई. दोनों नेताओं की बैठक से पहले, एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि बाइडेन इस बैठक की प्रतीक्षा कर रहे हैं और वे अफगानिस्तान और प्राथमिकता वाले उन क्षेत्रों पर चर्चा करेंगे जिनमें भारत प्रमुख भूमिका में या केंद्र में है.
Also Read - Prime Minister Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana: PM Modi ने किया उद्घाटन, जानें उद्देश्य | Watch Video

पीएम मोदी ने बाइडेन से मुलाकात के दौरान कहा कि मेरा और मेरे प्रतिनिधिमंडल के गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं. पहले भी हमें चर्चा करने का अवसर मिला था और आपने भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों के लिए अपना दृष्टिकोण रखा था. आज आप हमारे संबंधों के अपने विजन को लागू करने के लिए पहल कर रहे हैं. Also Read - जी-20 शिखर सम्मेलन 30 अक्टूबर को, पीएम मोदी अफगान संकट पर कर सकते हैं ये आह्वान

पीएम मोदी ने कहा कि आज का द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन महत्वपूर्ण है. हम इस सदी के तीसरे दशक की शुरुआत में मिल रहे हैं. आपका नेतृत्व निश्चित रूप से इस दशक को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. भारत और अमेरिका के बीच और भी मजबूत दोस्ती के बीज बोए गए हैं. पीएम ने कहा कि प्रौद्योगिकी एक प्रेरक शक्ति बन रही है. हमें अधिक से अधिक वैश्विक भलाई के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए अपनी प्रतिभा का उपयोग करना होगा. Also Read - Man Ki Baat में बोले PM Modi-जल्द ही आपकी सभी जरूरतों के लिए ड्रोन तैनात किए जाएंगे, जानिए और क्या कहा..

Live Updates

  • 10:36 PM IST

    वाशिंगटन डीसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने के बाद व्हाइट हाउस से रवाना हुए

  • 10:02 PM IST

    पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, “मुझे लंबे समय से विश्वास है कि अमेरिका-भारत संबंध हमें कई वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर सकते हैं. वास्तव में, 2006 में, मैंने कहा था कि 2020 तक भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे करीबी देशों में होंगे.”

  • 9:56 PM IST

    मुझे विश्वास है कि आज की हमारी बातचीत में भी इन सभी मुद्दों पर हम विस्तार से विचार विमर्श कर सकते हैं. हम कैसे साथ चल सकते हैं, दुनिया के लिए भी हम क्या अच्छा कर सकते हैं, इसपर हम आज सार्थक चर्चा करेंगे: PM मोदी

  • 9:56 PM IST

    अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करते हुए PM मोदी ने कहा, आपने पदभार संभालने का बाद कोविड हो, जलवायु परिवर्तन हो या क्वाड हो, हर क्षेत्र में एक यूनिक पहल की है जो आने वाले दिनों में बहुत बड़ा प्रभाव पैदा करेगा.

  • 9:55 PM IST

    ये दशक उस ट्रस्टीशिप के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, महात्मा गांधी हमेशा इस बात की वकालत करते थे कि इस प्लानेट के हम ट्रस्टी हैं. ये ट्रस्टीशिप की भावना भी भारत और अमेरिका के बीच के संबंधों में बहुत अहमियत रखेगी: PM मोदी

  • 9:47 PM IST
    PM मोदी ने कहा, “भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड का अपना महत्व है. इस दशक में ट्रेड के क्षेत्र में भी हम एक दूसरे को काफी मदद कर सकते हैं. बहुत सी चीजें हैं जो अमेरिका के पास हैं जिनकी भारत को ज़रूरत है. बहुत सी चीजें भारत के पास हैं जो अमेरिका के काम आ सकती हैं.”
  • 9:46 PM IST

  • 9:40 PM IST

    अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक में PM मोदी ने कहा, “मैं देख रहा हूं कि इस दशक में आपके नेतृत्व में हम जो बीज बोएंगे वो भारत-अमेरिका के साथ-साथ पूरे विश्व के लोकतांत्रिक देशों के लिए बहुत ही ट्रांसफॉर्मेटरी रहेगा.”

  • 9:32 PM IST

    पीएम ने कहा कि प्रौद्योगिकी एक प्रेरक शक्ति बन रही है. हमें अधिक से अधिक वैश्विक भलाई के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए अपनी प्रतिभा का उपयोग करना होगा.
  • 9:30 PM IST

    पीएम मोदी ने कहा कि आज का द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन महत्वपूर्ण है. हम इस सदी के तीसरे दशक की शुरुआत में मिल रहे हैं. आपका नेतृत्व निश्चित रूप से इस दशक को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. भारत और अमेरिका के बीच और भी मजबूत दोस्ती के बीज बोए गए हैं.