नई दिल्ली/ टोक्‍यो: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके सबसे विश्वसनीय दोस्तों में से एक हैं और भारतीय नेता के साथ मिलकर वह हिंद-प्रशांत क्षेत्र को खुला एवं मुक्त बनाने के लिए द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करना चाहेंगे. जापानी नेता के संदेश में कहा गया, ”कल से जापान के दौरे पर आए प्रधानमंत्री मोदी मेरे सबसे भरोसेमंद दोस्तों में से एक हैं. पूरी जापान सरकार की ओर से गर्मजोशी से उनका स्वागत करना मेरा सौभाग्य है.” Also Read - भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर यूएस मध्‍यस्‍थता करने को तैयार है: डोनाल्‍ड ट्रंप

Also Read - चीन से तनाव पर कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का बयान- 'नरेंद्र मोदी के भारत को कोई आंख नहीं दिखा सकता'

पीएम मोदी शिन्जो आबे से मिले, दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत करने पर होगी बात Also Read - भारत से LAC पर तनाव के बीच चीनी विदेश मंत्रालय का आया ये बयान

आबे ने कहा, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर मैं खुले एवं मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए जापान-भारत के सहयोग को मजबूत करना चाहूंगा.”

यहूदी प्रार्थना स्थल पर गोलीबारी में मारे गए लोगों को ट्रंप की श्रद्धांजलि, पिट्सबर्ग जाएंगे राष्ट्रपति

जापान में दोनों नेताओं के बीच होने वाली शिखर बैठक वाले दिन भारतीय न्‍यूजपेपर्स में प्रकाशित एक संदेश में आबे ने कहा कि भारत एक वैश्विक शक्ति के तौर पर क्षेत्र एवं विश्व समृद्धि को प्रबल बना रहा है. जापानी प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने महान देश के एक उत्कृष्ट नेता हैं.

यहूदी प्रार्थना स्थल पर गोलीबारी में 11 लोगों की मौत, हमलावर गिरफ्तार

आबे ने कहा, ”मेरा हमेशा से मानना रहा है और मैंने कहा है कि जापान एवं भारत के बीच के संबंध विश्व में सबसे बड़ी संभावना से समृद्ध है.”

श्रीलंका में राजनीतिक संकट और गहराया, संसद सत्र अब 16 नवम्बर से

आबे ने कहा कि जापान और भारत का सहयोग सुरक्षा, निवेश, सूचना प्रौद्योगिकी, कृषि, स्वास्थ्य, पर्यावरण और पर्यटन जैसे कई क्षेत्रों में लगातार बढ़ रहा है.

आबे ने कहा, ”हम सभी क्षेत्रों में अच्छी स्थिति में हैं और जापान भारत की आर्थिक वृद्धि और उसकी (जापान की) विश्व अग्रणी तकनीकों का इस्तेमाल कर हाई-स्पीड रेल, भूमिगत मार्गों एवं अन्य अवसंरचनाओं के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक-इन-इंडिया पहल को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है.”