वाशिंगटन: अमेरिका में चीन के राजदूत कुइ तियानकइ ने चेतावनी दी है कि अमेरिका में कुछ लोग दोनों देशों के बीच दूरी बनाने की कोशिशें कर रहे हैं. कुइ ने यह बयान शुक्रवार को वाशिंगटन स्थित नीति अनुसंधान संगठन सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनलस्टडीज (सीएसआईएस) की मेजबानी में आयोजित समिति चर्चा ‘फॉर्टी ईयर्स ऑफ यूएस-चाइना रिलेशंस’ के दौरान दिया.

चीनी राजदूत ने कहा, “अमेरिका में कुछ लोग हैं, जो दोनों देशों के बीच दूरी बनाने की कोशिशें कर रहे हैं ताकि अर्थव्यवस्था, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में द्विपक्षीय संबंधों में बाधा पहुंचे सके और दोनों देशों के बीच जुड़ाव ना होने पाए. इतना ही नहीं, चीन से शोध करने अमेरिका पहुंच रहे चीनी छात्रों को लेकर वाशिंगटन में संशय पैदा हो सके.” कुइ ने कहा कि चीन को उम्मीद है कि इन नकारात्मक रुझानों को अमेरिका का मुख्यधारा का समाज मान्यता नहीं देगा.

बता दें कि पिछले दिनों अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने चीनी आयात पर 150 अरब डॉलर तक शुल्क लगाने की धमकी दी थी जबकि चीन ने कहा था कि अगर ट्रंप प्रशासन शुल्क लगाने के अपने कदम पर आगे बढ़ता है तो वह अमेरिका निर्यात के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा.

(इनपुट-एजेंसी)