तोक्योः जापान की राजधानी तोक्यो समेत देश के अन्य हिस्सों में भयंकर तूफान व भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए रविवार को बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया गया. शक्तिशाली तूफान हगिबीस ने शनिवार को जापान में दस्तक दे दी.

तूफान के आने के बाद देश के बड़े हिस्से में ‘बेतहाशा’ बारिश हुई, जिससे बाढ़ आ गई और भूस्खलन की कई घटनाएं हुईं. तूफान तोक्यो को अपनी चपेट में लेने के बाद उत्तर की ओर बढ़ गया. सार्वजनिक प्रसारक ‘एनएचके’ के अनुसार, इस आंधी-तूफान में चार लोगों की मौत हो गई, 17 लापता हो गये और 100 से अधिक लोग घायल हो गए.

जापान में शक्तिशाली तूफान ‘हेजिबीस’ का कहर, एक की मौत, 30 से अधिक घायल

हगिबिस से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है. हगिबिस का अर्थ है ‘‘गति’’. अधिकारियों ने चेतावनी दी कि भूस्खलन का खतरा अभी भी बना हुआ है. तोक्यो क्षेत्र में ट्रेन सेवाएं, जिनमें से अधिकांश रुकी हुई थीं, सुबह से फिर से शुरू हो गई, हालांकि अन्य की सुरक्षा जांच चल रही थी और उनके दिन में बाद में शुरू होने की उम्मीद है.

Pray For Japan: जापान में आने वाला है बेहद शक्तिशाली तूफान ‘हागिबिस’, चेतावनी जारी

सरकारी आदेशों के तहत लगभग 17,000 पुलिस कर्मी और सैनिक बचाव कार्यों के लिए तैयार हैं. तटीय शहरों में निकासी केंद्र स्थापित किए गए हैं, और हजारों लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकाला गया.