नई दिल्ली. संसार में बदलाव अपने चरम पर है. इंसान अब अपनी सहूलियत के लिए नए नए मशीन का इजात कर रहा है. जिसका परिणाम यह है कि आज इंसान के हिस्से का अधिक काम मशीन द्वारा कुछ घंटो में पूरा किया जाने लगा है. बॉलीवुड हो या हॉलीवुड हमने कई फिल्मों को भी देखा है इंसानों की तरह मशीन के बने रोबोट सारा काम करते हैं. लेकिन आज यह एक सच बनकर सामने आने लगा है. एक देश ने तो रोबोट को नागरिकता भी दे दी. जी हां, सऊदी अरब ने सोफिया नाम की खूबसूरत रोबोट को नागरिकता दी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी अरब एक ऐसा देश बनकर उभरा है, जिसने सोफिया नामक इलेक्ट्रॉनिक पुर्जे कि मदद से बनी रोबोट को अपने देश की नागरिकता दे डाली. इसके साथ सोफिया पहली मशीन से बनी रोबोट है जिसे देश की सदस्यता मिली है. इस बात की अधिकारिक पुष्टि सऊदी अमेरिकी पब्लिक रिलेशन अफेयर्स कमिटी ने ट्विटर माध्यम से की है.

उन्होंने अपने ट्विट में लिखा की सोफिया ( रोबोट ) दुनिया की पहली रोबोट हैं जिन्हें सऊदी की नागरिकता दी गई है. जो की अपने आप में एक ऐतिहासिक फैसला है. इसके साथ ही सऊदी के नागरिकों से यह भी अपील की है कि वे सोफिया ( रोबोट ) का स्वागत करें. वहीं यू ट्यूब पर एक वीडियो भी शेयर किया गया है. जिसमें नागरिकता मिलने के बाद सोफिया रोबोट बात कर रहीं हैं.