मॉस्को: रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी विमान यात्रा के दौरान कथित रूप से जहर देने की वजह से बीमार हो गए और उन्हें साइबेरिया में अस्पताल के आईसीयू में वेंटिलेटर पर रखा गया है. यह जानकारी उनकी प्रवक्ता ने गुरुवार को दी. Also Read - PM मोदी, प्रेसिडेंट पुतिन के बीच टेलिफोन पर हुई बातचीत, रिश्‍तों को मजबूत करने का लिया संकल्प

प्रवक्ता किरा यारमीश ने बताया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी नवलनी जब साइबेरिया के शहर तोमस्क से हवाई जहाज से मॉस्को लौट रहे थे, तब वह बीमार पड़ गए. Also Read - अजीत डोवाल और चीनी NSA दोनों होंगे आमने सामने, क्या BRICS की बैठक में LAC मुद्दे पर होगी बात?

उन्होंने ट्वीट किया, ”ओमस्क में विमान की आपात लैंडिंग कराई गई, नवलनी को जहर दिया गया है.” उन्होंने ‘इको मोस्कवी’ रेडियो स्टेशन को बताया कि नवलनी को पसीना आ रहा था और उन्होंने मुझसे बात करने को कहा ताकि वह आवाज पर ध्यान केंद्रित कर सके. इसके बाद वह शौचालय गए जहां वह बेहोश हो गए. Also Read - एस जयशंकर ने की रूसी विदेश मंत्री लावरोव से मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों और इन मामलों पर की चर्चा

यारमीश ने कहा कि नवलनी को सुबह चाय के साथ विषैला पदार्थ दिया गया होगा. उन्होंने ट्वीट किया, ”डॉक्टरों का कहना है कि किसी गर्म पदार्थ के साथ जहर दिया गया.” प्रवक्ता ने बताया कि नवलनी की टीम ने अस्पताल में पुलिस को बुलाया है.

रूस की सरकारी संवाद एजेंसी ने अस्पताल के मुख्य डॉक्टर के हवाले से बताया कि विपक्षी राजनीतिज्ञ की हालत गंभीर है.

बता दें कि पिछले साल भी प्रशासन द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद उन्हें जेल से अस्पताल लाया गया था और उनकी टीम ने जहर दिए जाने का शक जाहिर किया था. डॉक्टरों ने गंभीर एलर्जी होने का हवाला देते हुए अगले दिन अस्पताल से छुट्टी देकर उन्हें वापस जेल भेज दिया था.