मास्‍को: रूस ने कोरोनावायरस से संबंधित सभी प्रतिबंधों को कम करने का जिस दिन से फैसला किया, उसी दिन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आधिकारिक प्रवक्ता व बेहद करीबी दिमित्री पेसकोव इस घातक वायरस के टेस्‍ट में पॉजिटिव निकले हैं. उन्‍हें एक अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है. Also Read - खुशखबरी! बिहार में जून के पहले हफ्ते से सड़क पर फिर से दौड़ेंगी बसें, चरणबद्ध रूप में शुरू होगी सेवा

राष्ट्रपति पुतिन के प्रमुख सहयोगी पेसकोव को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया. पुतिन के प्रवक्ता के अचानक अस्पताल में भर्ती होने से उनकी स्थिति की गंभीरता पर चिंता जताई जा रही है. Also Read - बैकयार्ड में शैडो प्रैक्टिस से बोर हुआ ऑस्ट्रेलियाई धाकड़ बल्लेबाज, वीडियो शेयर कर बताई आपबीती

बता दें कि सोमवार को पुतिन ने कहा कि उन्होंने मंगलवार से शुरू होने वाले राष्ट्रव्यापी लॉडॉउन खत्‍म करने वाले एक आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं और जहां संभव हो वहां प्रतिबंधों को कम करने के लिए क्षेत्रीय प्रमुखों को बुलाया था. Also Read - Coronavirus In India Update: 24 घंटे में रिकॉर्ड मामले आए सामने, संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 38 हजार के पार

बता दें कि इस बीच, रूस में COVID-19 मामलों की संख्या बढ़कर 221,344 हो गई है. वायरल संक्रमण से कुल 39,801 लोग ठीक हुए हैं और 2,009 लोग मारे गए हैं.

राष्‍ट्रपति ने सोमवार को कहा था कि रूस कोरोनोवायरस से संबंधित प्रतिबंधों से “धीरे-धीरे और बहुत सावधानी से” बाहर निकलना शुरू कर रहा है, जिनमें से कुछ क्षेत्रों और उद्यमों के लिए बनाए रखा जाएगा. उन्होंने उपभोक्ताओं के साथ सीधे संपर्क को शामिल किए बिना गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए – निर्माण, उद्योग, कृषि, संचार, ऊर्जा और खनन सहित – अर्थव्यवस्था के क्षेत्रों का आह्वान किया है.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देशव्यापी आंशिक आर्थिक बंद (लॉकडाउन) को समाप्त करने की सोमवार को घोषणा की था. हालांकि उन्होंने कहा था कि कुछ पाबंदियां जारी रहेंगी.

पुतिन ने सोमवार को टेलीविजन के माध्यम से राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि मंगलवार से किन औद्योगिक संयंत्रों को पुन: शुरू किया जा सकता है, यह तय करना रूसी संघ के क्षेत्रीय राज्यपालों पर निर्भर करेगा. उन्‍होंने नौकरियों को संरक्षित करना और अर्थव्यवस्था को चालू रखना आवश्यक है, बशर्ते कि कामगार स्वच्छता मानदंडों का कड़ाई से पालन करें.

पुतिन ने मार्च के अंत में आर्थिक बंद का आदेश दिया था. हालांकि प्रमुख औद्योगिक संयंत्रों और कुछ अन्य क्षेत्रों में परिचालन जारी रखने की अनुमति दी गई थी. रूस के अधिकांश लोगों को घर पर रहने का आदेश दिया गया था. उन्हें सिर्फ नजदीकी स्टोर, दवा दुकानों और डॉक्टरों के पास जाने की छूट थी.

पुतिन ने संबोधन में कहा था कि मॉस्को क्षेत्र अपने सभी औद्योगिक संयंत्रों और निर्माण स्थलों को मंगलवार से काम शुरू करने की अनुमति देगा. उन्होंने कहा कि अन्य क्षेत्र इसका अनुसरण कर सकते हैं. हालांकि अभी गैर-खाद्य स्टोर, हेयरड्रेसर, कार डीलर और सेवा क्षेत्र के अधिकांश अन्य उद्यम बंद रहेंगे. पुतिन ने कहा कि फिर से संक्रमण की नई लहर से बचने के लिए पाबंदियों को धीरे-धीरे हटाना होगा.