वाशिंगटन: मेक्सिको बॉर्डर वाल के निर्माण को लेकर ट्रंप का अड़ियल रवैया अपनाए हुए हैं जिसके चलते अमेरिका में कामबंदी का तीसरा हफ्ता जारी हो चुका है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका, मेक्सिको सीमा का दौरा किया और सीमा पर दीवार के निर्माण की अपनी मांग दोहराई. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बढ़ रहे मानवीय और सुरक्षा संकट को खत्म करने के लिए दीवार का निर्माण जरूरी है. उन्होंने दीवार निर्माण को जल्दी से जल्दी करवाने के वादे को दोहराया. गौरतलब है कि दीवार को लेकर फंड के मसले पर ट्रंप अड़ियल रूख अपनाए हुए हैं. उन्होंने बिना बार्डर वाल के लिए फंड मिले किसी भी बिल पर हस्ताक्षर करने से मना कर रखा है जिसके चलते अमेरिका में कामबंदी तीसरे हफ्ते में प्रवेश कर चुकी है.

भारतीय मूल के पुलिस ऑफिसर को ‘अमेरिकी हीरो’ की उपाधि, क्रिसमस की रात मारे गए थे रोनिल सिंह

डेमोक्रेट्स हैं जिम्मेदार
न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ट्रंप गुरुवार को मैकएलेन पहुंचे, जहां उन्होंने लोगों की त्रासदीपूर्ण आपबीती सुनी. इनमें से एक महिला ने बताया कि उनके बेटे को एक अवैध आव्रजक ने मार दिया था. इस दौरान ट्रंप के साथ सीमा गश्ती अधिकारी और होमलैंड सिक्योरिटी मंत्री कर्स्टजेन नील्सन थीं. ट्रंप ने आंशिक संघीय कामबंदी के लिए डेमोक्रेट्स को जिम्मेदार ठहराया. यह कामबंदी 20वें दिन तक जारी है. ट्रंप ने कहा, “यदि हम स्टील या कंक्रीट की दीवार बना देंगे तो वे (आव्रजक) घुस नहीं पाएंगे. हम इसे रोक सकते हैं.”

मेक्सिको दीवार के लिए फंड नहीं मिला तो ‘राष्ट्रीय आपातकाल’ घोषित कर सकते हैं ट्रंप


ट्रंप ने दीवार के निर्माण के लिए कांग्रेस से फंड की मांग दोहराते हुए कहा कि इस दीवार के निर्माण के लिए मेक्सिको भी किसी तरह फंड दे देगा. ट्रंप ने सीमा पर दौरे से एक दिन पहले सरकारी कामबंदी को खत्म करने के लिए डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन्स के साथ बैठक की थी लेकिन वह बैठक बीच में ही छोड़कर चले गए थे और इस बैठक को समय की बर्बादी बताया था. (इनपुट एजेंसी)

अमेरिका में कामबंदी खत्म होने के आसार नहीं, मेक्सिको दीवार के लिए फंड की मांग पर अड़े ट्रंप