वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको दीवार फंड मामले में पिछले 15 दिनों से अमेरिका में चल रही कामबंदी का ठीकरा डेमोक्रेट्स के सर पर फोड़ दिया है. गौरतलब है कि दीवार को लेकर फंड के मसले पर ट्रंप अड़ियल रूख अपनाए हुए हैं. उन्होंने बिना बार्डर वाल के लिए फंड मिले किसी भी बिल पर हस्ताक्षर करने से मना कर रखा है जिसके चलते अमेरिका में कामबंदी तीसरे हफ्ते में प्रवेश कर चुकी है.

अमेरिका में कामबंदी खत्म होने के आसार नहीं, मेक्सिको दीवार के लिए फंड की मांग पर अड़े ट्रंप

पीछे नहीं हटेंगे ट्रंप
वहीँ इस बाबत अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक तरफ तो किसी भी सूरत में फंड मिले बिना कामबंदी चालू रखने को कहा यहां तक कि दो दिन पूर्व ही उन्होंने कहा था कि वो इसके लिए वर्षों तक काम बंद रख सकते हैं लेकिन अब उनका कहना है कि वो मेक्सिको के साथ लगी देश की सीमा पर दीवार बनाने के मामले में डेमोक्रेटिक नेताओं के साथ मतभेद को कि यदि विपक्षी पार्टी के नेता चाहें तो वह 20 मिनट में मतभेद सुलझा सकते हैं.

भारतीय मूल के पुलिस ऑफिसर को ‘अमेरिकी हीरो’ की उपाधि, क्रिसमस की रात मारे गए थे रोनिल सिंह

ट्रंप ने अपने कर्मियों के साथ बैठक के लिए ‘कैम्प डेविड’ जाते समय अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए 5.6 अरब डॉलर की मांग से पीछे हटने का कोई संकेत नहीं दिया. ट्रंप ने घोषणा की कि ‘यदि वे चाहते हैं तो वह 20 मिनट में’ समझौता कर सकते हैं. उन्होंने कहा, ‘अगर वे ऐसा नहीं चाहेंगे, तो यह (बंद) लंबे समय तक जारी रहेगा.’ सरकारी कामकाज के आंशिक रूप से तीसरे हफ्ते भी बंद रहने के बीच सदन की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने कहा कि वह आने वाले दिनों में एजेंसियों को फिर से खोलने के लिए व्यक्तिगत विधेयकों को पारित करना शुरू करना चाहती है.

वहीं उप राष्ट्रपति माइक पेंस के नेतृत्व में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं के साथ एक और चरण की वार्ता पूरी होने के बाद ट्रम्प ने ट्वीट किया कि यह बातचीत ‘‘लाभकारी’’ रही, लेकिन बैठक की जानकारी रखने वाले दो डेमोक्रेट्स ने कहा कि बजट के लिए मांगी गई विस्तृत जानकारी नहीं दी गई और सरकार के कामकाज फिर शुरू करने की मांग भी खारिज कर दी गई. एक अधिकारी ने कहा कि आगे किसी और बैठक की कोई योजना नहीं है. ट्रम्प ने पहले कहा था कि उन्हें ‘‘सोमवार, मंगलवार, बुधवार को गंभीर चर्चा होने की उम्मीद है.’’

मेक्सिको दीवार के लिए फंड नहीं मिला तो ‘राष्ट्रीय आपातकाल’ घोषित कर सकते हैं ट्रंप

दुनिया की अन्य खबरें पढने के लिए क्लिक करें