इस्लामाबाद: भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद देश के अगले विदेश सचिव हो सकते हैं. मीडिया में आयी खबरों के मुताबिक मौजूदा विदेश सचिव तहमीना जंजुआ की सेवानिवृत्ति के बाद इस पद की दौड़ में सोहेल महमूद सबसे आगे हैं. सोहेल फिलहाल नई दिल्ली में इस्लामाबाद के हाई कमिश्नर पद पर तैनात हैं. बता दें कि पाकिस्तान की पहली महिला विदेश सचिव जंजुआ दो साल तक पद पर रहने के बाद 17 अप्रैल, 2019 को सेवानिवृत्त हो रही हैं.

पढ़ाई के लिए आई थीं अमेरिका, अब हैं राष्ट्रपति पद की दावेदार ‘भारतीय मूल’ की कमला हैरिस

डॉन अखबार की खबर के अनुसार, देश के मौजूदा राजनयिकों में यूरोपीय संघ, बेल्जियम और लक्जमबर्ग में पाकिस्तान की राजदूत नगमना हाशमी वरिष्ठतम हैं जबकि महमूद दूसरे नंबर पर हैं. खबर के अनुसार, हाशमी को इस पद की मजबूत दावेदार नहीं माना जा रहा है क्योंकि उनकी सेवानिवृत्ति में महज डेढ़ साल का समय बचा है. सरकार ऐसे किसी व्यक्ति को पद सौंपना चाहती है जिसके पास पर्याप्त समय हो.

पाकिस्तान ने कहा- अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप इमरान खान से मिलना चाहते हैं

सूचनाओं के मुताबिक, हाशमी को चीन की राजदूत बनाया जा सकता है. वरिष्ठता सूची में इटली में राजदूत नदीम रियाज तीसरे नंबर पर हैं जबकि जर्मनी में पाकिस्तान के राजदूत जौहर सलीम चौथे नंबर पर हैं. वैसे तो महमूद, रियाज और सलीम एक ही बैच 13वें कॉमन के हैं, लेकिन महमूद अंतर-बैच वरिष्ठता में अन्य दोनों से आगे हैं इसलिए सोहेल महमूद के पाकिस्तान का विदेश सचिव बनने की पूरी प्रबल संभावनाएं हैं. (इनपुट एजेंसी)