Top Recommended Stories

जल्द लगने वाला है साल का पहला Surya Grahan, ढंक जाएगा सूर्य का 64 फीसदी हिस्सा, जानें कहां और कब दिखेगा ग्रहण

साल का पहला सूर्यग्रहण 30 अप्रैल 2022 को लगने वाला है. इस दौरान चंद्रमा की छाया सूर्य पर पड़ेगी और सूर्य का 64 फीसदी हिस्सा चंद्रमा की छाया से ढक जाएगा. इस सूर्यग्रहण को देखने के लिए दिए गए यूट्यूब चैनल पर विजिट करना होगा जो कि भारतीय है.

Updated: April 30, 2022 10:25 AM IST

By Avinash Rai

Surya Grahan after Diwali 2022: Do's And Don'ts to Stay Safe During The Solar Eclipse
Surya Grahan after Diwali 2022: Do's And Don'ts to Stay Safe During The Solar Eclipse

Partial Solar Eclipse on 30th April: साल का पहला सूर्य ग्रहण (First Partial Solar Eclipse 2022) जल्द ही लगने वाला है. यह ग्रहण 30 अप्रैल को यानी शनिवार को लगेगा. बता दें कि सूर्य ग्रहण को ज्योतिष विज्ञान में बेहद अहम माना जाता रहा है. कहते हैं कि जब सूर्य ग्रहण लगता है तो सूर्य पीड़ित अवस्था में पहुंच जाता है. इस ग्रहण का असर सभी राशियों पर सकारात्मक और नाकारात्मक रूप से पड़ता है. इस वर्ष 2 बार सूर्य ग्रहण लगने वाले हैं. पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगेगा जबकि दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को लगेगा.

Also Read:

नासा का क्या कहना है?

नासा के मुताबिक 30 अप्रैल को सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य का 64 फीसदी हिस्सा चंद्रमा के कारण अवरूद्ध हो जाएगा. आंशिक ग्रहण होने के कारण चंद्रमा और सूर्य तथा पृथ्वी पूर्णतया एक सीधी रेखा में नहीं रहेंगे. चंद्रमा की छाया (What is Black Moon) का केवल बाहरी भाग ही सूर्य पर पड़ेगा. इसे उपछाया कहा जाता है. वहीं साला का दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर महीने में लगने वाला है.

कब है सूर्यग्रहण

साल 2022 का यह पहला सूर्य ग्रहण है जो 30 अप्रैल 2022 को लगने वाला है. यह सूर्य ग्रहण मध्यरात्रि यानी रात 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा और सुबह के 4 बजकर 7 मिनट तक जारी रहेगा. यह सूर्यग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण होगा. यानी चंद्रमा की उपछाया ही सूर्य के प्रकाश को बाधित करेगी. केवस सूर्य के 64 फीसदी भाग पर ही चंद्रमा की छाया का प्रभाव पडे़गा.

कहां दिखेगा ग्रहण

यह सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. 30 अक्टूबर को लगने वाला सूर्यग्रहण अंटार्कटिका के अतिरिक्त अटलांटिक क्षेत्र, प्रशांत महासाकर और दक्षिणी अमेरिका के दक्षिण पश्चिम भाग में दिखाई देगा. यानी दक्षिण अमेरिका के चिली, अर्जेंटीना, पेरू, उरुग्वे, पश्चिमी पराग्वे, दक्षिण पश्चिम बोलीविया, दक्षिण पूर्व पेरू, वहीं ब्राजील के कुछ हिस्सों में दिखेगा. बता दें कि भारत में यह सूर्यग्रहण नहीं दिखेगा. इस कारण भारत में इस ग्रहण का धार्मिक प्रभाव मान्य नहीं होगा.

कैसे देखें सूर्य ग्रहण (How To Watch Solar Eclipse)

सूर्य ग्रहण को देखने के लिए आपको भारत के यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें धर्म की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: April 30, 2022 10:25 AM IST

Updated Date: April 30, 2022 10:25 AM IST