अमेरिकी बिजनेसमैन एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स का रॉकेट मिशन इंसपिरेशन 4 नागरिकों को लेकर आज सुबह भारतीय समयानुसार 5:33 बजे अंतरिक्ष की यात्रा के लिए लॉन्‍च हुआ. यह नासा के नासा के फ्लोरिडा के कैनेडी स्‍पेस सेंटर से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी और इसके बाद और अंतरिक्ष यात्री करीब 575 किलोमीटर की ऊंचाई पर पृथ्‍वी की कक्षा में स्थित इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS)पर पहुंच गए हैं. स्‍पेस स्‍टेशन में ये आम यात्री तीन दिन गुजारेंगे.Also Read - राष्ट्रपति एर्दोआन ने अमेरिका, फ्रांस समेत 10 देशों के राजदूतों को निकाला, जानिए क्या है तुर्की के खुन्नस की वजह?

Also Read - China-Taiwan conflict: बन रहे युद्ध जैसे हालात, अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कह दी ये बड़ी बात

जानकारी के अनुसार, अंतरिक्ष यात्री अब आधिकारिक तौर पर अंतरिक्ष में हैं! ड्रैगन 575 किमी की अपनी परिभ्रमण कक्षा तक पहुंचने के लिए दो चरणबद्ध बर्न्स का संचालन करेगा, जहां चालक दल अगले तीन दिन ग्रह पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे स्‍पेस स्‍टेशन में रहेंगे. Also Read - US की चिंता के बीच चीन बोला- हाइपरसोनिक मिसाइल नहीं, बल्कि अंतरिक्ष यान का परीक्षण किया था

तीन दिन के इस अतंरिक्ष मिशन को इंस्पिरेशन 4 का नाम दिया गया है. एलन मस्‍क की कंपनी ने स्‍पेस टूरिज्‍म की दिशा में यह बड़ा कदम उठाया है.

ऐसा पहली बार है जब पृथ्वी का चक्कर लगा रहे अंतरिक्ष यान में मौजूद कोई भी व्यक्ति पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है. ‘स्पेसएक्स’ के ‘ड्रैगन कैप्सूल’ में मौजूद दो पुरुष और दो महिलाएं अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से 100 मील (160 किलोमीटर) ऊंचाई वाली एक कक्षा से पृथ्वी की परिक्रमा करते हुए तीन दिन बिताएंगे.

इस उड़ान का नेतृत्व 38 वर्षीय अरबपति जारेड इसाकमैन कर रहे हैं. वह ‘शिफ्ट4 पेमेंट्स इंक’के कार्यकारी प्रबंधक हैं. उनके अलावा कैंसर से उबरी हेले आर्सीनॉक्स (29), स्वीपस्टेक विजेता क्रिस सेम्ब्रोस्की (42) और एरिज़ोना में एक सामुदायिक कॉलेज के शिक्षक सियान प्रॉक्टर (51) इन मिशन में शामिल हैं.

आर्सीनॉक्स अंतरिक्ष में जाने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी हैं. वह किसी कृत्रिम अंग के साथ अंतरिक्ष में जाने वाली पहली शख्स भी है. उनके बाएं पैर में टाइटेनियम रॉड पड़ी है. अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से भारतीय समयानुसार बृहस्पतिवार सुबह चार लोगों को लेकर स्पेसएक्स का ‘क्रू ड्रैगन कैप्सूल’ अंतरिक्ष के लिए रवाना हो गया.

यह स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क द्वारा अंतरिक्ष में पर्यटकों के रूप में भेजा गया पहला समूह है. अंतरिक्ष को पर्यटन के लिए इस्तेमाल करने का पहले विरोध करने वाला नासा भी अब इसका समर्थन कर रहा है.