मैड्रिड: स्पेन के कार्यवाहक प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने कहा है कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है कि स्पेन की सीमाओं के अंदर और बाहर कानून का पालन किया जाए. सांचेज ने शुक्रवार को स्पेन के कैटलन क्षेत्र में पिछले चार दिनों से हो रहे हिंसक विरोध प्रदर्शन के बारे में बात की.

सांचेज ने कहा कि कानून स्पष्ट है और जो लोग एक गैरकानूनी काम करते हैं, उन्हें इसके लिए जवाब देना होगा. उन्होंने उस दिन टिप्पणी की जिस दिन कैटलन के पूर्व नेता कार्ल्स पुइगडेमोंट ने स्पेन द्वारा उनकी गिरफ्तारी के लिए फिर से अंतर्राष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट जारी किए जाने के बाद खुद को बेल्जियन अधिकारियों के हवाले कर दिया. कार्ल्स पर 2017 में जनमत संग्रह कराने और कैटालोनिया क्षेत्र में स्वतंत्रता की एकतरफा घोषणा करने का आरोप है.

पिछले चार दिनों में सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के छोटे लेकिन सुव्यवस्थित और हिंसक समूहों के बीच बार्सिलोना में झड़पों में 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया और 200 से अधिक पुलिस अधिकारी घायल हुए. सांचेज ने जोर देकर कहा कि उनकी कार्यवाहक सरकार हिंसा को बर्दाश्त नहीं करेगी. उन्होंने कहा, “कैटालोनिया में हमने जो हिंसा देखी है, उसके लिए माफी का कोई गुंजाइश नहीं है.” उन्होंने कहा कि विरोध के अधिकार का पूरी तरह शांतिपूर्ण तरीके से प्रयोग किया जाना चाहिए.

सांचेज ने उसी दिन ब्रसेल्स में प्रेस से बात की जिस दिन केटालोनिया के 13 राजनेताओं और सामाजिक नेताओं को जेल की सजा दिए जाने पर विरोध प्रदर्शन आयोजित किए गए. 2017 में क्षेत्र में जनमत संग्रह कराने में इनकी भूमिकाओं के लिए सोमवार को इन्हें जेल की सजा सुनाई गई. प्रदर्शनों की वजह से अब तक बार्सिलोना के एल प्रात हवाईअड्डे से 57 उड़ानें रद्द हो चुकी हैं. विरोध प्रदर्शनों के चलते सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं और रेल सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं. अधिकांश दुकानें और सार्वजनिक भवन भी बंद हैं.