नई दिल्ली: सीरिया के राजदूत रियाज कामिल अब्बास ने सोमवार को उत्तर पूर्वी सीरिया में ‘एकपक्षीय सैन्य हमलों’ के लिए तुर्की को लेकर भारत के बयान का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय में भारत की मजबूत आवाज है और उनका देश आगे सहयोग के लिए उनके साथ हाथ मिलाने को आशान्वित है. राजदूत ने कहा, ‘‘तुर्की आतंकवाद का समर्थन करता है और तुर्की का समर्थन करने वाले सभी देश आतंकवाद का समर्थन करते हैं.’’

उन्होंने सीरिया में तुर्की के सैन्य हमलों को पाकिस्तान के समर्थन के सवाल के जवाब में यह बात कही. पाकिस्तान ने सीरिया में कुर्द बलों के खिलाफ हमले में तुर्की को समर्थन की पेशकश की है. तुर्की ने पिछले सप्ताह कुर्द नीत सीरियाई लोकतांत्रिक बलों पर निशाना साधते हुए उत्तरी सीरिया में हमले किये थे.

भारत ने कहा था कि वह उत्तर पूर्वी सीरिया में तुर्की के एकपक्षीय सैन्य हमले को लेकर बहुत चिंतित है और यह कार्रवाई क्षेत्र में स्थिरता तथा आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को कमजोर कर सकती है. अब्बास ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मेरी सरकार की ओर से, हम सीरिया पर तुर्की के हमले को लेकर भारत के बयान का स्वागत करते हैं. हम भारत के रुख की सराहना करते हैं.’’ उन्होंने सीरियाई छात्रों के लिए दवाएं और छात्रवृत्ति देने के लिए भारत का आभार भी जताया.

(इनपुट भाषा)