नैरोबी: तंजानिया में एक बड़ी नाव दुर्घटना हुई है. यहां विक्टोरिया झील में एक नौका के डूबने से उस पर सवार कम से कम 79 लोगों की मौत हो गई है. तंजानिया की सरकारी मीडिया ने एक क्षेत्रीय गवर्नर के हवाले से यह जानकारी दी और कहा कि बचे हुए लोगों की तलाश के लिए अभियान चलाया जा रहा है. टीवी पर मवांजा के गवर्नर जॉन मोंगेला ने बताया , ”फिलहाल मृतकों की संख्या 79 है.” गुरुवार को हुए इस हादसे के बाद 37 लोगों को बचाया गया है.

मीडिया के मुताबिक एमवी न्येरेरी नाम की नौका पर क्षमता से दोगुना, करीब 200 यात्री सवार थे. नौका पर मक्का, केला और सीमेंट भी लदा हुआ था. हादसे की वजह का अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन नौकाओं पर क्षमता से अधिक वजन होना इस तरह के हादसों की एक मुख्य वजह होती है. नाव पर सवार यात्रियों की सटीक संख्या का पता नहीं चल पाया है, क्योंकि उस पर अधिक संख्या में यात्री सवार थे.

विभिन्न रिपोर्टो में अलग-अलग आंकड़े दिए गए हैं, लेकिन नाव पर 400 से 500 यात्री हो सकते हैं. वहीं, गुरुवार रात राहत अभियान के दौरान आपात टीमों ने कई लोगों की डेडबॉडीज को झील से बाहर निकाला था, लेकिन कम दृश्यता के कारण राहत अभियान को रोक दिया गया. मवानजा क्षेत्रीय आयुक्त जॉन मोंगेला ने तंजानिया के टेलीविजन चैनल आईटीवी को बताया कि आपात टीमें शुक्रवार सुबह से अपना अभियान शुरू कर देंगी.