सैन फ्रांसिस्कोः टेस्ला कंपनी के प्रमुख एलन मस्क ने शुक्रवार को एक ट्वीट करके ट्विटर छोड़ने का ऐलान किया. संभावना है कि मस्क लोकप्रिय समाचार और परिचर्चा के मंच रेडिट से जुड़ेंगे. ट्विटर छोड़ना उनके लिए एक बड़ा बदलाव साबित हो सकता है. गौरतलब है कि मस्क अपने ट्वीटों को लेकर एक बार मुश्किल में भी पड़ गए थे और उन पर अमेरिकी प्रतिभूति एव विनिमय आयोग ने निवेशकों को बरगलाने का आरोप लगाया था.

ट्विटर पर दो करोड़ 90 लाख फॉलोवर वाले मस्क ने तेजी से कई ट्वीट किए और कहा, “ट्विटर के लिए आश्वस्त नहीं हूं. रेडिट अच्छा प्रतीत होता है. ऑफलाइन जा रहा हूं.” अपने ट्वीट से मस्क कई बार मुसीबत में फंस चुके हैं. एक बार उन्होंने एक ब्रिटिश व्यक्ति को ‘पेडो गाय’ कह दिया था जिसका अर्थ उस व्यक्ति ने ‘पेडोफाइल’ अर्थात बाल यौन शोषक समझा. हालांकि बाद में मस्क ने कहा कि उनका यह मतलब नहीं था.


मस्क के इस ट्वीट के कारण उन पर मुकदमा दर्ज हो गया था जिसकी सुनवाई दो दिसंबर को होने वाली है. फरवरी 2018 में मस्क ने ट्वीट कर दावा किया था कि उनकी कंपनी 2019 में पांच लाख कारें बनाएगी. उत्पादन में इस अप्रत्याशित वृद्धि की घोषणा पर अमरीकी वित्तीय सुरक्षा एजेंसी ने मस्क को लताड़ा था.

व्हाट्सएप के बाद टिकटॉक पर छाए संकट के बदल, अमेरिका ने इस मामले में शुरू की जांच

इसके अलावा निवेशकों को बरगलाने का मामला इतना बढ़ गया था कि एजेंसी ने मस्क को चेयरमैन पद छोड़ने और दो करोड़ डॉलर हर्जाना भरने का आदेश तक दे दिया था. एजेंसी ने कुछ विषयों को लेकर स्पष्ट रूप से मस्क को निर्देश दिए थे कि वे उन विषयों पर सोशल मीडिया माध्यम पर न लिखें. शुक्रवार को मस्क द्वारा किए गए ट्वीट पर बहुत से लोगों की प्रतिक्रिया आई.