अरबपति प्रौद्योगिकी क्षेत्र के दिग्गज उद्यमी एलन मस्क ने अंडरग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन टनल से परदा उठा दिया है. यह टनल मस्क की ‘बोरिंग कंपनी’ ने बनाई है. पहली बार इस टनल में कार की टेस्ट ड्राइव की गई. मस्क ने भीड़-भाड़ भरे सड़क मार्ग के विकल्प के रूप में भूमिगत परिवहन सुरंग शुरू की है. मस्क ने कुछ संवाददाताओं और मेहमानों को इस क्रांतिकारी पर पर कुछ उबड़ खाबड़ सुरंग यात्रा के लिए आमंत्रित किया था. यह दिलोदिमाग को परेशान करने वाली सड़कों की भीड़-भाड़ से बचने का मस्क की ओर से पेश किया जा रहा समाधान है.

मेहमान मस्क के ‘टेस्ला मॉडल एस’ वाहन पर सवार होकर लॉस एंजिल्स इलाके में करीब एक मील ऐसी जगह गए जिसे ओ‘ लिएरे स्टेशन कहा जाता है.यह स्टेशन आवासीय इलाके में एक घर के पीछे के हिस्से में है. वहां बिना दीवार वाला एलिवेटर लगा है जिससे कार जमीन में करीब 30 फुट नीचे उतर गयी. वहां इस प्रक्रिया में आसान धीरे-धीरे ओझल हो गया और नीचे एक छोटी सुरंग का मुहाना सामने दिखा. यात्रा के दौरान कार कई बार ऊपर नीचे हुई और उससे कुछ लोग परेशन भी हुए. पर कुछ लोग काफी उत्साहित थे.

बाद में मस्क ने संवाददाताओं से कहा कि यह मेरे लिए एक खास पल है. उन्होंने कहा कि यह काफी अच्छी चीज है. मस्क ने कहा कि अभी यह यात्रा काफी उबड़ खाबड़ रास्ते पर हुई क्योंकि हमारे पास समय कम है. उन्होंने कहा कि भविष्य में यह प्रणाली शीशे की तरह चिकनी है. यह अभी इसका प्रोटोटाइप ही है.

मस्क ने कहा कि इस परीक्षण यात्रा की रफ्तार कुछ धीमी यानी 64 किलोमीटर प्रति घंटा रही. भविष्य में इस प्रणाली के जरिए 241 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यात्रा की जा सकेगी. टनल के लिए कार में सामान्य पहियों के लंबवत खास डिजाइन के पहिए लगे होंगें. वहे टनल की पट्टी के साथ चलेगे. इन पहियों की कीमत 200-300 डॉलर होगी.

उन्होंने कहा आप कल्पना कीजिए कि आप एलए (लास एंजिल्स), न्यूयार्क, (वाशिंगटन) डी.सी. , शिकागो, पेरिस, लंदन या किसी शहर में 150 मील प्रति घंटा की रफ्तार से वाहन में चल रहे हैं. निश्चति रूप से यह एक अद्भुद अवसर होगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ट टनल बनाने में करीब 10 मिलियन डॉलर का खर्च आया है. कंपनी का दावा है कि ऐसी टनल बनाने में प्रति मील एक बिलियन डॉलर का खर्च आएगा.

(इनपुट-भाषा)